Insurance Policies: आखिर सभी के लिए क्यों जरूरी है इंश्योरेंस प्लान, मुश्किल समय में मिलते हैं ये फायदे

Insurance Policies अगर आपके पास कोई भी इंश्योरेंस प्लान नहीं है तो आपको जल्द से जल्द कोई बीमा पॉलिसी ले लेना चाहिए। इंश्योरेंस प्लान बहुत जरूरी होता है। ये आपको और आपके परिवार को सुरक्षा देता है। इसी के साथ ये आपकी संपत्ति की भी सुरक्षा करता है। आइए जानते हैं कि इंश्योरेंस प्लान इतना जरूरी क्यों है? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Publish:Mon, 07 Aug 2023 10:00 AM (IST) Updated:Mon, 07 Aug 2023 10:00 AM (IST)
Insurance Policies: आखिर सभी के लिए क्यों जरूरी है इंश्योरेंस प्लान, मुश्किल समय में मिलते हैं ये फायदे
आखिर सभी के लिए क्यों जरूरी है इंश्योरेंस प्लान

HighLights

  • अगर आपके पास इंश्योरेंस होता है तो आप खुद के बाद परिवार की सुरक्षा कर पाएंगे।
  • अगर आपके पास इंश्योरेंस होता है तो आप कहीं ना कहीं टेंशन फ्री महसूस करते होंगे।
  • देश में कई कंपनी इंश्योरेंस के नाम पर फ्रॉड करती है।

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में हर व्यक्ति के पास इंश्योरेंस प्लान होना बहुत जरूरी होता है। खुद और परिवार की सुरक्षा के लिए इंश्योरेंस होना काफी जरूरी होता है। कोई भी अनहोनी कभी भी बता कर नहीं आती है। ऐसे में अगर आपके पास इंश्योरेंस होता है तो आप खुद के बाद परिवार की सुरक्षा कर पाएंगे।

इंश्योरेंस के अनेक लाभ होते हैं, फिर भी कई लोग इंश्योरेंस लेने के बाद प्रीमियम नहीं भरते हैं। ऐसे में हमें जरूर जान लेना चाहिए कि आखिर इंश्योरेंस इतना जरूरी क्यों होता है?

बुरे वक्त में सहारा देता है

इंश्योरेंस पॉलिसी होने के बाद कोई भी बुरे समय में यह हमें काफी मदद करता है। ऐसे में हमें हमारी जमा-पूंजी को खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। मान लीजिए कि किसी दो व्यक्ति के साथ सड़क दुर्घटना हो जाती है। ऐसे में एक के पास हेल्थ इंश्योरेंस नहीं है तो उसे अस्पताल का खर्चा, मेडिकल के सारे खर्चे खुद से ही देना होगा। वहीं, दूसरे व्यक्ति के पास हेल्थ इंश्योरेंस है तो उसका सारा मेडिकल एक्सपेंस, अस्पताल का खर्चा इंश्योरेंस कंपनी उठाएगी। अब आप खुद ही जान सकते हैं कि इंश्योरेंस इतना जरूरी क्यों होता है।

इंश्योरेंस पॉलिसी आपको टेंशन फ्री कर देती है

अगर आपके पास इंश्योरेंस होता है तो आप कहीं ना कहीं टेंशन फ्री महसूस करते होंगे। मान लीजिए कि आपके पास होम इंश्योरेंस होता है ऐसे में प्राकृतिक आपदा में घर को कोई नुकसान होता है तो उसका सारा खर्चा इंश्योरेंस कंपनी चुकाती है। इसके अलावा घर में चोरी हो जाता है तो उसका नुकसान भी इंश्योरेंस कंपनी देती है।

परिवार की सुरक्षा करती है

अगर आपके पास लाइफ इंश्योरेंस है तो ये आपके साथ आपकी फैमली की भी सुरक्षा करती है। अगर घर के मुखिया के पास लाइफ इंश्योरेंस होता है तो उसकी मृत्यु के बाद उसके परिवार को इंश्योरेंस का पैसा मिलता है। ये एक तरह से फैमली को आर्थिक लाभ देता है। इन कारणों की वजह से आज के समय में हर किसी को खुद के साथ परिवार को इंश्योर करना काफी जरूरी है। देश में कई कंपनी है जो इंश्योरेंस करती है।

इन बातों का रखें ध्यान

आप जब भी कोई इंश्योरेंस लेते हैं तो आपको उसकी नियम व शर्तों के बारे में ध्यान से पढ़ना चाहिए। देश में कई कंपनी इंश्योरेंस के नाम पर फ्रॉड करती है। आपको इनसे बच कर रहना चाहिए। आप जब भी कोई इंश्योरेंस लेते हैं तो आपको ये जरूर चेक करना चाहिए कि आप जितना प्रीमियम दे रहे हैं क्या आपको उतना लाभ मिल रहा है।

 

chat bot
आपका साथी