मोदी ने कहा, 'कोयला खदानों की नीलामी से कैग की रिपोर्ट सच साबित'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हाल के दिनों में जिस तरह 1.10 लाख करोड़ रुपये में सिर्फ 19 कोयला खदानों की नीलामी हुई है, उससे कैग की रिपोर्ट सच साबित हो गई है। संप्रग सरकार के समय किए गए कोयला खदान आवंटन में कैग ने 1.86 लाख करोड़

By Rajesh NiranjanEdited By: Publish:Mon, 02 Mar 2015 05:47 AM (IST) Updated:Mon, 02 Mar 2015 09:11 AM (IST)
मोदी ने कहा, 'कोयला खदानों की नीलामी से कैग की रिपोर्ट सच साबित'

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हाल के दिनों में जिस तरह 1.10 लाख करोड़ रुपये में सिर्फ 19 कोयला खदानों की नीलामी हुई है, उससे कैग की रिपोर्ट सच साबित हो गई है। संप्रग सरकार के समय किए गए कोयला खदान आवंटन में कैग ने 1.86 लाख करोड़ रुपये के नुकसान का आकलन किया था। नैसकॉम द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में रविवार को मोदी ने कहा कि खदान आवंटन की पुरानी परिपाटी को छोड़कर राजग ने ई-नीलामी का नया और पारदर्शी तरीका निकाला। सुप्रीम कोर्ट ने जिन 204 कोयला खदानों का आवंटन निरस्त कर दिया था, उनमें से 19 को ई-नीलामी के जरिये बेचा गया है।

मोदी ने कहा कि जब कैग ने 1.86 लाख करोड़ रुपये के नुकसान की बात कही थी, तो राजनीतिक रूप से मामला उठाने के बावजूद हम खुद उस पर विश्वास नहीं करते थे। अविश्वास का कारण यह था कि लोगों ने इतनी विशाल राशि देखी तक नहीं थी। जिस आदमी ने सिर्फ तालाब देखा हो, वह समुद्र के बारे में सिर्फ कल्पना कर सकता है।

साइबर सुरक्षा के उपाय खोजे भारतीय आइटी उद्योग

साइबर सुरक्षा को पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय बताते हुए प्रधानमंत्री ने भारतीय आइटी उद्योग से इसका समाधान खोजने की अपील की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद मैं दुनियाभर के लगभग 50 नेताओं से मिल चुका हूं। इनमें 25-30 नेताओं ने साइबर सुरक्षा पर अपनी चिंता जताई है। उन्होंने सवाल किया कि क्या भारतीय युवा इसका समाधान खोज सकते हैं? क्या वे आंकड़ों और दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए क्लाउड गोडाउन और क्लाउड लॉकर पर काम कर सकते हैं? मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में क्लाउड लॉकर की मांग होगी। बैंक से लेकर सरकारें तक क्लाउड लॉकर में गोपनीय दस्तावेज जमा करवाकर सुरक्षित महसूस करेंगे। क्लाउड गोडाउन और क्लाउड लॉकर का मार्केट इतना बड़ा बनने जा रहा है कि हम सोच नहीं सकते। मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय के लिए मोबाइल एप विकसित करने की खातिर वे लोगों से सुझाव आमंत्रित करेंगे।

'राजग के समय में की गई नीलामी ने सभी संदेहों को दूर कर दिया है। आधुनिक तकनीकों के जरिये सरकार नीलामी प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने में कामयाब रही है।' -नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

एक लाख करोड़ में बिके सोलह कोयला ब्लॉक

कोयला व ऊर्जा मंत्रालय तक पहुंची जासूसी की आंच

chat bot
आपका साथी