Move to Jagran APP

Share Market Close: अप्रैल में हुए शानदार GST कलेक्शन के बाद बाजार में आई तेजी, सेंसेक्स 128 और निफ्टी 43 अंक चढ़ा

आज बाजार के दोनों सूचकांक हरे निशान पर बंद हुए हैं। अप्रैल में हुए शानदार जीएसटी कलेक्शन और फेड द्वारा ब्याज दरों में कोई बदलाव न लेने के फैसले से निवेशक की धारणा को बढ़ावा देने में मदद की। आज सेंसेक्स 128 अंक और निफ्टी 43 अंक की तेजी के साथ बंद हुआ है। परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) मार्च में 59.1 से गिरकर अप्रैल में 58.8 पर आ गया।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Published: Thu, 02 May 2024 04:12 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 04:12 PM (IST)
अप्रैल में हुए शानदार GST कलेक्शन के बाद बाजार में आई तेजी

पीटीआई, नई दिल्ली। आज शेयर बाजार में सुबह से तेजी देखने को मिली है। बुधवार को वित्त मंत्रालय द्वारा बताया गय कि अप्रैल में जीसीएसटी कलेक्शन ने नया रिकॉर्ड बनाया है। इसके अलावा फेड द्वारा ब्याज दरों में कोई बदलाव के फैसले ने भी निवेशकों की धारणा को बढ़ावा देने में मदद की।

loksabha election banner

बीएसई सेंसेक्स 128.33 अंक या 0.17 प्रतिशत चढ़कर 74,611.11 पर बंद हुआ। यह दिन के दौरान यह 329.65 अंक या 0.44 प्रतिशत उछलकर 74,812.43 पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी 43.35 अंक या 0.19 प्रतिशत बढ़कर 22,648.20 पर पहुंच गया।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स में पावर ग्रिड, एशियन पेंट्स, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, एनटीपीसी, सन फार्मा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर में तेजी देखने को मिली है।

वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक, भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, विप्रो, आईसीआईसीआई बैंक और इंडसइंड बैंक के स्टॉक लाल निशान पर बंद हुआ।

जीएसटी कलेक्शन

वित्त मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि मजबूत आर्थिक गति और घरेलू लेनदेन और आयात में वृद्धि के कारण अप्रैल में वस्तु एवं सेवा कर संग्रह 12.4 प्रतिशत बढ़कर 2.10 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। एक बयान में कहा गया कि जीएसटी संग्रह इस साल अप्रैल में पहली बार 2 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है।

पीएमआई इंडेक्स

एक मासिक सर्वेक्षण में गुरुवार को कहा गया कि अप्रैल में भारत के विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधि में कमी आई, लेकिन फिर भी साढ़े तीन साल में परिचालन स्थितियों में दूसरा सबसे तेज सुधार दर्ज किया गया, जो कि भारी मांग के कारण है।

एचएसबीसी इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) मार्च में 59.1 से गिरकर अप्रैल में 58.8 पर आ गया, जो साढ़े तीन साल में सेक्टर की सेहत में दूसरे सबसे अच्छे सुधार का संकेत है।

परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) की भाषा में, 50 से ऊपर प्रिंट का मतलब विस्तार है जबकि 50 से नीचे का स्कोर संकुचन को दर्शाता है।

वैश्विक बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, हांगकांग लाभ के साथ बंद हुआ जबकि सियोल, टोक्यो और शंघाई गिरावट के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाजार मिश्रित रुख पर कारोबार कर रहे थे। वॉल स्ट्रीट बुधवार को मिश्रित स्तर पर समाप्त हुआ।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.02 प्रतिशत चढ़कर 84.29 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 1,071.93 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

रुपये में गिरावट

आज डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे गिरकर बंद हुआ। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में भारतीय करेंसी 83.41 पर मजबूत खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले इंट्रा-डे में 83.49 के निचले स्तर को छू गई।

अंततः डॉलर के मुकाबले 83.46 (अनंतिम) पर बंद हुई, जो पिछले बंद से 3 पैसे कम है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.