7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी DA को लेकर हैं कन्फ्यूज, शून्य हुआ या 54% मिलेगा महंगाई भत्ता?

Central government employees news केंद्रीय कर्मचारी को मिलने वाले महंगाई भत्ते में साल भर में दो बार बढ़ोतरी होती है। इस साल एक बार महंगाई भत्ते में इजाफा (DA Hike) 4 फीसदी का इजाफा हुआ है। अब जुलाई 2024 को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी। कर्मचारी कन्फ्यूज हैं कि उनका डीए कितना बढ़ेगा। इस आर्टिकल में जानते हैं कि आखिर महंगाई भत्ते को लेकर यह कन्फ्यूजन क्यों हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Publish:Fri, 26 Apr 2024 03:04 PM (IST) Updated:Fri, 26 Apr 2024 04:06 PM (IST)
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी DA को लेकर हैं कन्फ्यूज, शून्य हुआ या 54% मिलेगा महंगाई भत्ता?
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी DA को लेकर हैं कन्फयूज

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। DA Hike Update: सरकार ने केंद्रीय कर्मचारी को मिलने वाले महंगाई भत्ते में इजाफा (DA Hike) किया है। इस इजाफा के बाद कर्मचारियों की सैलरी में भी बढ़ोतरी हुई है। सरकार ने डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया है। इसके बाद महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो गया है।

डीए हाइक के बाद भी कर्मचारी काफी कन्फ्यूज हैं। दरअसल, सरकार ने अभी तक महंगाई भत्ता का डेटा अपडेट नहीं किया है। जब भी महंगाई भत्ता 50 फीसदी पर पहुंचता है तो इसे शून्य (0) करने का नियम है।

ये नियम 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) के समय बनाया गया था। अब यह नियम लागू हुआ है या नहीं इसको लेकर को अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

महंगाई भत्ता में हुए इजाफे के बाद कई एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि डीए शून्य हो जाएगा। हालांकि, अभी तक लेबर ब्यूरो ने AICPI इंडेक्स के डेटा को जारी नहीं किया है। वैसे तो महंगाई भत्ते (dearness allowance) की कैलकुलेशन डेटा  28 मार्च 2024 को रिलीज होनी चाहिए, लेकिन अभी तक ये डेटा जारी नहीं होने की वजह से दो स्थिति बन रही।

कई लोग मान रहे हैं कि लेबर ब्यूरो ने महंगाई भत्ते को कैलकुलेशन में बदलाव किया है तो कुछ का मानना है कि इन  महंगाई भत्ते को कैलकुलेशन पुरानी तरह से ही होगा।

यह भी पढ़ें- Flight Offers: चुनावी माहौल में Air India Express लाई खास ऑफर, इन वोटर्स को एयरलाइन दे रही है सस्ती टिकट

महंगाई भत्ता रिपोर्ट नहीं हुआ जारी

कर्मचारियों (Central government employees) के लिए अब जुलाई में महंगाई भत्ता (DA Hike) बढ़ाया जाएगा। AICPI इंडेक्स  के ताजा आंकड़ों के अनुसार डीए 50.84 फीसदी हो गया। AICPI इंडेक्स  के आंकड़े जनवरी 2024 में जारी किये गए थे। फरवरी 2024 के लिए लेबर ब्यूरो ने डेटा जारी नहीं किया है।

ऐसे में केवल उम्मीद ही लगाई जा रही है कि डीए शून्य हो सकता है। किसी भी तरह के डेटा जारी न होने की वजह से कर्मचारियों को पता नहीं चल पा रहा है कि डीए कितना बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें- EPF Interest: PF खाते में कब तक आएगी ब्याज की रकम, EPFO ने पोस्ट देकर खुद दिया जवाब

 

chat bot
आपका साथी