बिना आधारवाले खातों पर बैंक ने लगाया ताला

अब बिना पैन व आधार वाले खाताधारकों के दिन लद गए। बैंक व सरकार ने ऐसे खाताधारकों के प्रति अपनी नजरें टेढ़ी कर ली हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Mar 2018 01:06 AM (IST) Updated:Mon, 12 Mar 2018 01:06 AM (IST)
बिना आधारवाले खातों पर बैंक ने लगाया ताला
बिना आधारवाले खातों पर बैंक ने लगाया ताला

बेतिया। अब बिना पैन व आधार वाले खाताधारकों के दिन लद गए। बैंक व सरकार ने ऐसे खाताधारकों के प्रति अपनी नजरें टेढ़ी कर ली हैं। फिलहाल ऐसे सभी खाताधारकों का खाता होल्ड पर रखा गया हैं। इनकी संख्या लाखों में बताई जा रही हैं। यह स्थिति केवल किसी एक बैंक की नहीं बल्कि कमोवेश हर बैंक की हैं। आधार व पैन जमा नहीं करने के कारण बैंक ने ऐसे सभी खाता पर होल्ड लगा दिया हैं। हालांकि, आधार व पैन जमा करने की स्थिति में उनके खाते चालू हो सकते हैं। लेकिन फिलहाल दो लाख तक के ट्रांजेक्शन करनेवाले हरेक खाता पर ब्रेक लगा दिया गया है।

इनसेट

खाता होल्ड होने की सूचना से मचा हड़कंप

फोटो : 11 बीईटी 27

बेतिया, संसह : रविवार को सुबह कई लोग उस समय सकते में आ गए, जब बैंक की ओर से उन्हें यह सूचना मिली कि उनके बैंक अकाउंट को होल्ड कर दिया गया है। मोबाइल पर यह सूचना मिलते हीं लोगों में परेशानी का आलम देखने को मिला। मामला एसबीआई मलाही टोला का है। इस बाबत बैंक के प्रबंधक रमन तिवारी ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार जिन बैंक खातों को आधार और पैन कार्ड से ¨लक नहीं किया गया है उन खातों को होल्ड कर दिया गया है। श्री तिवारी ने बताया कि इस बाबत बैंक के आस-पास के गांवों में लाउडस्पीकर के माध्यम से सूचना पहुंचाई गई थी और लोगों से अकाउंट को आधार कार्ड और पैन कार्ड से ¨लक करवाने का अनुरोध किया गया था। प्रिवेंसन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट(पीएमएलए ऐक्ट) के तहत 31 मार्च के पहले खातों को सुचारु रखने के लिए पैन व आधार कार्ड से ¨लक करना आवश्यक है। सरकारी निर्देश के अनुसार बैंक के कुल 934 खातों को होल्ड कर दिया गया है। श्री तिवारी ने बताया कि इससे लोगों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आधार और पैन कार्ड देते ही खाता पुन: सुचारू हो जाएगा।

इनसेट बयान

दो लाख तक के ट्रांजेक्शन करने वाले वैसे सभी खाता को होल्ड पर रखा गया हैं, जिसमे पैन व आधार नहीं जमा हैं। बिना पैन व आधार का खाता संचालन अब संभव नहीं हैं।

अरुण कुमार

क्षेत्रीय प्रबंधक

भारतीय स्टेट बैंक, बेतिया

-----------------------------------------

chat bot
आपका साथी