चुनाव में ही फिरे थे सड़क के दिन, एक वर्ष के अंदर ही उड़ रहे हैं गिट्टी

वैशाली। हाजीपुर के राजेंद्र चौक से सिनेमा रोड को जाने वाली सड़क वर्षों से गड्ढों में तब्दील थी। अभी बीते विधानसभा चुनाव में ही सड़क के दिन फिरे थे। राजेंद्र चौक से गणेश सिनेमा तक सड़क की पीसीसी ढलाई कराई गई की गई थी। इस सड़क का आज की तिथि में हाल यह है कि जगह-जगह या तो गड्ढे बन गए हैं या फिर गिट्टी उड़ रहे हैं। इसके कारण सड़क पर अक्सर साइकिल एवं बाइक सवार हादसे के शिकार हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:33 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:33 PM (IST)
चुनाव में ही फिरे थे सड़क के दिन, एक वर्ष के अंदर ही उड़ रहे हैं गिट्टी
चुनाव में ही फिरे थे सड़क के दिन, एक वर्ष के अंदर ही उड़ रहे हैं गिट्टी

वैशाली। हाजीपुर के राजेंद्र चौक से सिनेमा रोड को जाने वाली सड़क वर्षों से गड्ढों में तब्दील थी। अभी बीते विधानसभा चुनाव में ही सड़क के दिन फिरे थे। राजेंद्र चौक से गणेश सिनेमा तक सड़क की पीसीसी ढलाई कराई गई की गई थी। इस सड़क का आज की तिथि में हाल यह है कि जगह-जगह या तो गड्ढे बन गए हैं या फिर गिट्टी उड़ रहे हैं। इसके कारण सड़क पर अक्सर साइकिल एवं बाइक सवार हादसे के शिकार हो रहे हैं। वहीं चार चक्का वाहनों से गिट्टी उड़ने को लेकर राहगीर भी अक्सर चोटिल हो रहे हैं। करीब एक पखवाड़े के बाद ही लोक आस्था का महापर्व छठ है। ऐसे में अगर सड़क की मरम्मति नहीं कराई गई तो राह से गुजरने वाले छठव्रतियों एवं बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इधर, हुक्मरानों के आदेशों का हाल यह है कि डीएम उदिता सिंह ने चार माह पूर्व ही अभियंताओं के साथ बैठक कर जर्जर सड़कों की मरम्मति कराने का निर्देश दिया था पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। एक बारिश भी नहीं झेल सकी पीसीसी सड़क

सड़कों की गुणवत्ता को लेकर अक्सर उठने वाले सवालों के बीच सिनेमा रोड की एक वर्ष पूर्व ही बनी पीसीसी सड़क ने फिर एक बार ना सिर्फ गुणवत्ता पर गंभीर सवाल खड़े किए हैं, बल्कि सिस्टम को भी कटघड़े में खड़ा कर दिया है। सड़क से गुजरने वाले राहगीर सवाल खड़े कर रहे हैं कि जब जिला मुख्यालय का यह हाल है तो फिर गांव की सड़कों का तो भगवान ही मालिक हैं। हैरत ही बात तो यह है कि कोई देखने एवं पूछने वाला नहीं है कि आखिर एक वर्ष पहले ही बनी सड़क का हाल ऐसे कैसे हो गया ?

सड़क निर्माण का खामियाजा अलग ही भुगत रहे हैं लोग

इधर, सड़क निर्माण की तकनीक का खमियाजा मार्ग के व्यवसायी अलग ही भुगत रहे हैं। सड़क के ऊपर सड़क बनाने की तकनीक का हाल यह है कि मार्ग पर इस बार बारिश में अधिकतर दुकानों में पानी घुस गई। राजेंद्र चौक के समीप सड़क ऊंची-नीची होने के कारण जल-जमाव की समस्या उत्पन्न हो गई है तो वहीं, मार्ग पर बड़ी संख्या में दुकानों में बारिश का पानी घुस जाने को लेकर भारी नुकसान हुआ है। हाल यह है कि जहां एक ओर दुकानदार अपनी दुकानें ऊंची कराते-कराते थक चुके हैं, वहीं सड़क निर्माण में जुटी एजेंसियां सड़क पर सड़क ढालने से बाज नहीं आ रहे हैं। सड़क की खुदाई कर नई सड़क ढालने में होने वाले खर्च को बचाने को लेकर इस तकनीक में लोगों का भारी नुकसान हो रहा है।

chat bot
आपका साथी