धनतेरस पर बाजार में हुई धन की बारिश, सवा करोड़ से ज्यादा का हुआ कारोबार

लगभग सवा सौ करोड़ रुपये का व्यापार हुआ। दुकानदार और शोरूम संचालक भी देर रात तक प्रतिष्ठानों पर डटे रहे और बाजार में ग्राहकों की भी भीड़ उमड़ी। बाजार में सोने व चांदी के सिक्के व आभूषण के साथ कार, दोपहिया वाहन, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल व बर्तन सहित अन्य चीजों की जमकर खरीदारी हुई। दिन चढ़ने के साथ खरीदारों की भीड़ की वजह से शहर की कई सड़कें पूरी तरह से जाम से हो गई। धनतेरस को लेकर शहर से गांव तक दुकानदारों ने खरीदारों को लुभाने के लिए जहां दुकानों की अच्छी सजावट की थी, वहीं खरीदारी के साथ कई आकर्षक उपहार व आफर भी दे रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Nov 2018 08:09 PM (IST) Updated:Mon, 05 Nov 2018 08:09 PM (IST)
धनतेरस पर बाजार में हुई धन की बारिश, सवा करोड़ से ज्यादा का हुआ कारोबार
धनतेरस पर बाजार में हुई धन की बारिश, सवा करोड़ से ज्यादा का हुआ कारोबार

वैशाली। धनतेरस पर सोमवार को बाजार गुलजार रहा। बर्तन, ज्वेलरी व ऑटो मोबाइल सेक्टर में जमकर धन बरसा और लोगों ने खूब खरीदारी कर बचत की प्रार्थना की। मोटे अनुमान के अनुसार शहर में धनतेरस के दिन लगभग सवा सौ करोड़ रुपये का व्यापार हुआ। दुकानदार और शोरूम संचालक भी देर रात तक प्रतिष्ठानों पर डटे रहे और बाजार में ग्राहकों की भी भीड़ उमड़ी। बाजार में सोने व चांदी के सिक्के व आभूषण के साथ कार, दोपहिया वाहन, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल व बर्तन सहित अन्य चीजों की जमकर खरीदारी हुई।

दिन चढ़ने के साथ खरीदारों की भीड़ की वजह से शहर की कई सड़कें पूरी तरह से जाम से हो गईं। धनतेरस को लेकर शहर से गांव तक दुकानदारों ने खरीदारों को लुभाने के लिए जहां दुकानों की अच्छी सजावट की थी, वहीं खरीदारी के साथ कई आकर्षक उपहार व ऑफर भी दे रहे थे।

ऑटोमोबाइल बाजार में हुई धन की बारिश

धनतेरस को लेकर सबसे ज्यादा गहमा-गहमी सर्राफा बाजार व ऑटोमोबाइल सेक्टर में देखने को मिला। सर्राफा बाजार में जहां महिलाओं की खासी भीड़ थी तो वहीं ऑटोमोबाइल सेक्टर में युवाओं की। ¨वध्यवासिनी होंडा के हिमांशु शेखर ने बताया कि डेढ़ सौ बाइक व स्कूटी की डिलेवरी की गई है। वहीं अनामिका होंडा के राजकुमार ¨सह ने बताया कि देर शाम तक दो सौ बाइक व स्कूटी की डिलेवरी होनी है। इलेक्ट्रॉनिक व फर्नीचर की भी जमकर हुई खरीदारी

ऑटोमोबाइल की तरह इलेक्ट्रॉनिक व फर्नीचर की दुकानों में लोगों ने जमकर खरीदारी की। वैशाली विजन, वैशाली सेंटर आदि होम एप्लायंसेस की दुकानों पर टीवी, फ्रीज, वा¨शग मशीन के साथ-साथ फर्नीचर की भी लोगों ने जमकर खरीदारी की। इस बार ब्रांडेड कंपनी की अलमारी व दीवान पलंग की अच्छी डिमांड रही।

सोने के आभूषण के साथ चांदी के सिक्कों की भी हुई बिक्री

धनतेरस पर इस बार महिलाओं ने सोना, चांदी व डायमंड के ज्वेलरी की जमकर खरीदारी की। आभूषण के साथ भगवान गणेश-लक्ष्मी के चांदी के सिक्के भी खूब खरीदारी रही। पतालेश्वर ज्वेलर्स के दीपक दानवीर सोनी ने बताया कि इस बार महिलाओं ने डायमंड की ज्वेलरी को खासा पसंद किया। साथ ही सोने के आभूषण व चांदी के सिक्कों की भी खूब बिक्री हुई। झाड़ू की भी हुई खूब बिक्री

धनतेरस पर ज्वेलरी व होम एप्लायंसेस के सामानों की खरीदारी करने के साथ-साथ लोगों ने फूलझाड़ू की भी जमकर खरीदारी की। मान्यता के अनुसार धनतेरस को झाड़ू की खरीदारी को शुभ माना गया है। धनतेरस को देखते हुए छोटी-बड़ी दुकानों में झाड़ू की अच्छी-खासी स्टॉक मंगाई गई थी। शाम तक सभी दुकानों से लगभग झाड़ू का स्टॉक समाप्त हो चुका था।

धनतेरस पर इन सामान की मांग ज्यादा

- सोने-चांदी के आभूषण विशेष रूप से पोलकी वाले

- तांबे और कांस्य के मिश्रण से बने फूल के बर्तन

- मां लक्ष्मी व भगवान गणेश की मूर्तियां

- सोने व चांदी के सिक्के

- डिनर व लंच सेट

- आकर्षक डिजाइन में उपलब्ध चम्मच का सेट

- चाय को देर तक गर्म रखने वाले स्टील के विशेष कप

chat bot
आपका साथी