Move to Jagran APP

BSEB News: इस तारीख से शुरु होगी कक्षा 9वीं और 10वीं मासिक परीक्षा, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

बीएसईबी ने कक्षा नौवीं और 10वीं की मासिक परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। दोनों कक्षाओं की परीक्षा 27 से 29 मई तक चलेगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कहा है कि एजेंसी के माध्यम से मासिक परीक्षा के सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा से संबंधित गोपनीय प्रश्न-पत्र 24 मई तक जिला शिक्षा कार्यालयों में पहुंच जाएगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रश्न -पत्र सहित अन्य कागजात को सुरक्षित रखवा लें।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Mohit Tripathi Published: Fri, 24 May 2024 04:14 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 04:14 PM (IST)
BSEB ने कक्षा नौवीं और 10वीं की मासिक परीक्षा 2024 का कार्यक्रम जारी किया। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। BSEB Class 9th and 10th Monthly Examination बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board ) ने कक्षा नौवीं और 10 वीं की मासिक परीक्षा 2024 का कार्यक्रम जारी कर दिया है। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 27 से 29 मई तक चलेगी। परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 6.30 से आठ बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा सुबह 8.30 से 10 बजे तक संचालित होगी।

परीक्षा समिति ने कहा है कि राज्य के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो इसके लिए यह परीक्षा आवश्यक है, ताकि विद्यार्थियों का सतत मूल्यांकन हो सके। मई 2024 की मासिक परीक्षा में सभी विद्यार्थियों को शामिल होना अनिवार्य है।

परीक्षा समिति ने कहा है कि एजेंसी के माध्यम से मासिक परीक्षा के सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा से संबंधित गोपनीय प्रश्न-पत्र 24 मई तक संबंधित जिला शिक्षा कार्यालय में पहुंच जाएगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रश्न -पत्र सहित अन्य कागजात को सुरक्षित रखवा लें।

जिला शिक्षा पदाधिकारी अपने जिले के मान्यता प्राप्त माध्यमिक स्तर के प्रधान या उनके प्रतिनिधि को गोपनीय सामग्री को प्राप्त कराने की व्यवस्था करेंगे साथ ही विद्यालय के प्रधान अपने प्रतिनिधि को स्पष्ट निर्देश देंगे किसी भी परिस्थिति में गोपनीयता भंग नहीं हो पाए।

गोपनीय सामग्रियों के सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी प्रधान की होगी। विद्यालय के प्रधान का यह दायित्व होगा कि जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से 24 मई तक प्रश्न पत्र प्राप्त करेंगे। मासिक परीक्षा से संबंधित जानकारी विद्यालय के सूचना पट या शिक्षक के माध्यम से विद्यार्थियों को अवगत कराएंगे।

नौवीं व 10 वीं की परीक्षा का कार्यक्रम

तिथि प्रथम पाली दूसरी पाली
27 मई मातृभाषा(हिंदी, बंग्ला, उर्दू, मैथिली) द्वितीय भारतीय भाषा (संस्कृत, हिंदी, अरबी, फारसी, भोजपूरी)
28 मई विज्ञान, (संगीत- केवल दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए) सामाजिक विज्ञान
29 मई गणित, (गृह विज्ञान- केवल दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए) अंग्रेजी (सामान्य)

यह भी पढ़ें: KK Pathak के रडार पर प्राइवेट स्कूल, जारी हो गया नया फरमान; हर रोज 2 शिफ्ट में होगा ये काम

NEET UG Answer Key 2024: इंतजार खत्म! इस दिन जारी हो सकती है नीट यूजी आंसर-की, रिजल्ट पर भी आया अपडेट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.