सड़क निर्माण में घटिया सामग्री देख भड़के ग्रामीण

सिवान। जीबी नगर थाना क्षेत्र के सकरा गाव स्थित छोटी गंडक नहर में चल रहे ढलाई कार्य में लगाये

By Edited By: Publish:Sat, 26 Dec 2015 07:01 PM (IST) Updated:Sat, 26 Dec 2015 07:01 PM (IST)
सड़क निर्माण में घटिया सामग्री देख भड़के ग्रामीण

सिवान। जीबी नगर थाना क्षेत्र के सकरा गाव स्थित छोटी गंडक नहर में चल रहे ढलाई कार्य में लगाये जा रहे घटिया सामग्री देख सकरा गाव के ग्रामीण किसान भड़क गए व प्रदर्शन कर कार्य सही कराने की माग करने लगे। ग्रामीणों में सत्यप्रकाश उपाध्याय, अरविंद कुमार, सुनील कुमार, विनय कुमार, पवन कुमार, पंकज कुमार, रीतेश कुमार, जयराम कुमार, दीनबंधु कुमार, अजित कुमार, ओम प्रकाश कुमार, मोहम्मद हाकिम मियां, राजू कुमार ने बताया कि केसीपीएल के द्वारा छोटी नहर पईन की ढलाई कार्य कराया जा रहा है, जिसकी ढलाई कार्य गंडक नहर परियोजना के जेई अरुण कुमार के उपस्थिति में घटिया सामग्री का प्रयोग के साथ साथ मानक दृष्टि से हट कर काम कराया जा रहा है, जिसका सीधा असर ग्रामीण क्षेत्र के किसानों पर पड़ेगी, इससे किसान काफी चिंतित हैं।

किसानों की समस्याएं रहेगी बरकरार : जहां एक तरफ सरकार किसानों के सुविधा को ले कर विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला कर खेती पर लागत खर्च कम करने के लिए नहर की ढलाई जैसी कार्य कराने में जुटी है, वहीं ठेकेदार व ठेका कंपनियों की मनमानी के कारण सिंचाई की समस्याएं जस की तस बनी हुई है। घटिया ढलाई व लेबल अच्छी नहीं होने से सिचाई के लिए पानी का वहाब संभव नहीं दिख रहा है। जहां-जहां ढलाई की गई है वहां वहा पानी आने से ढलाई में दरारें दिख रही हैं, जिसको ले किसान काफी चिंतित हैं।

कार्य स्थल पर नहीं दिखे कोई सरकारी कर्मी :

नहर की पईन की ढलाई होने के दौरान कोई भी सरकारी कर्मी वहां नहीं दिखे, और घटिया सामग्री के प्रयोग बड़े पैमाने पर किया जा रहा है जो जांच का विषय बनता जा रहा है। वहीं मौके पर उपस्थित साइट इंचार्ज संतोष सिंह व इंजीनियर दीपक कुमार ने बताया कि जो भी कार्य हो रहा है वह अच्छा हो रहा है, जिसको भी कोई शक है तो जांच कर ले।

बाल मजदूर के सहारे हो रही है नहर में ढलाई कार्य :

जहां सरकार द्वारा बाल मजदूरी रोकने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रही है और विद्यालय भेजने के लिए प्रोत्साहन राशि का वितरण कर रही है, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों के स्थानीय ठेकेदारों के द्वारा कम पैसा दे कर बाल मजदूरी कराई जा रही है, इससे बाल मजदूरों का शोषण हो रहा है और शिक्षा का स्तर भी घट रहा है। वहीं गंडक परियोजना के महाराजगंज जेई अरुण कुमार ने बताया कि हमारी ड्यूटी कई साईडों पर चल रही है, जिससे दिन भर भाग दौड़ लगी रहती है। काम अच्छी नहीं कराने की जवाबदेही 5 वर्षों तक कंपनी की है। वहीं गंडक एसडीओ राजकुमार पासवान ने बताया कि जांच करने के बाद कंपनी व ठेकेदार पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी