Move to Jagran APP

Patna News: फेल होने पर फूटा AKU के MBBS छात्रों का गुस्सा, सड़क पर उतर किया विरोध प्रदर्शन

आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय में मेडिकल छात्रों ने शुक्रवार को जमकर हंगामा किया। सभी छात्र विश्वविद्यालय के गेट पर बैठकर विशेष परीक्षा कराने की मांग कर रहे थे। एकेयू गेट पर हंगामा करने पर विद्यार्थी को जब बाहर निकाला गया तो उन्होंने मीठापुर मुख्य सड़क को एक घंटे से अधिक समय तक जाम कर दिया। पुलिस प्रशासन के सहयोग से सड़क को खाली कराया गया।

By Nalini Ranjan Edited By: Mohit Tripathi Published: Fri, 24 May 2024 09:09 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 09:09 PM (IST)
विरोध प्रदर्शन करतीं आर्यभट्ट विश्वविद्यालय के छात्राएं। (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय (एकेयू) में मेडिकल विद्यार्थियों ने शुक्रवार को जमकर हंगामा किया। सभी विश्वविद्यालय के गेट पर बैठकर विशेष परीक्षा कराने की मांग कर रहे थे, एकेयू में पूरे दिन हंगामा ही होता रहा। छात्रों का यह प्रदर्शन दिनभर चलता रहा।

एकेयू गेट पर हंगामा करने पर विद्यार्थी को जब बाहर निकाला गया, तो उन्होंने मीठापुर मुख्य सड़क को एक घंटे से अधिक समय तक जाम कर दिया। मेडिकल कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे छात्रों ने पोस्टरबाजी और नारेबाजी कर विशेष परीक्षा कराने की मांग भी की।

पुलिस प्रशासन के सहयोग से सड़क को खाली कराया गया। इसके बाद विद्यार्थियों को एकेयू के परीक्षा नियंत्रक से मुलाकात कराई। इसके बाद हंगामा करीब चार बजे शांत हुआ।

छात्रों ने कहा कि एमबीबीएस 2022 बैच के 350 विद्यार्थियों का सप्लीमेंट्री लगा था। करीब 150 विद्यार्थियों का ईयर बैक लगा दिया गया। 15 मई से एकेयू का चक्कर लगा रहे हैं, कोई सुनने वाला नहीं है। हम लोग काफी परेशान है। तब जाकर आंदोलन करना पड़े।

स्क्रूटनी के लिए दें सकते हैं आवेदन

एकेयू परीक्षा नियंत्रण डॉ. राजीव रंजन ने कहा कि एमबीबीएस के कुछ छात्र-छात्राओं द्वारा विगत कुछ दिनों से आरोप लगाया जा रहा है कि मूल्यांकन में भेद-भाव किया गया है। उक्त छात्र-छात्राएं वार्षिक तथा सप्लीमेंट्री दोनों ही परीक्षाओं में असफल रहे हैं।

विश्वविद्यालय प्रशासन यह स्पष्ट करना चाहता है कि मूल्यांकन पूरी तरह से निष्पक्ष है तथा इसमें किसी भी प्रकार के भेदभाव नहीं किया गया है।

विद्यार्थी अगर चाहें तो वे स्क्रूटनी के लिए आवेदन दे सकते हैं। अगर किसी भी प्रकार की त्रुटि हुई होगी तो स्क्रूटनी कमिटी छात्र-छात्राओं के हित को देखते हुए निर्णय लेगी।

डॉ. राजीव रंजन ने कहा कि विद्यार्थियों पर सरकारी संपत्ति नष्ट करने को लेकर आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा एफआइआर नहीं किया गया है चूंकि ऐसी कोई हानि नहीं हुई है।

कुलपति बोले- आरोप की होगी जांच

कुलपति प्रो. शरद कुमार यादव ने बताया कि छात्रों का आरोप निजी व सरकारी कालेजों के आधार पर फेल-पास की बात कही जा रही है। उनके आराेप में कितना दम है, संबंधित सभी कालेजों के प्राचार्यों से बात करेंगे।एनएमसी के गाइडलाइन का अनुपालन किया जाएगा। पुन: परीक्षा उनका संभव नहीं है।

जल्द होंगी एफआइआर

पांच मई के एमबीबीएस प्रश्न पत्र लीक को लेकर कुलपति प्रो. शरद यादव ने कहा कि मामले में आंतरिक कमेटी गठित की गई। इसमें भी एफआइआर को लेकर निर्णय लिया गया है।

जक्कनपुर थाने के साथ-साथ एएसपी से भी एफआइआर को लेकर पत्र लिखा गया है। जल्द ही एफआइआर कराएं जाएंगे।

मामले को लेकर जक्कनपुर थानेदार ने बताया कि अब तक प्रश्न पत्र लीक को लेकर कोई भी एफआइआर के लिए आवेदन नहीं मिले है, आवेदन मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

MBBS सप्लीमेंट्री परीक्षा पर उठे सवाल, निजी कॉलेज वाले पास तो सरकारी वाले फेल

PM SHRI Yojana: पीएम श्री बना केंद्रीय विद्यालय समस्तीपुर, हाईटेक सुविधाओं के साथ होगी स्मार्ट पढ़ाई


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.