श्रद्धालुओं ने सुनी अनंत चतुर्दशी कथा

छपरा। भाद्रपद के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि गुरूवार को श्रद्धालु नर-नारियों ने पूरी आस्था के

By Edited By: Publish:Fri, 16 Sep 2016 02:49 AM (IST) Updated:Fri, 16 Sep 2016 02:49 AM (IST)
श्रद्धालुओं ने सुनी अनंत चतुर्दशी कथा

छपरा। भाद्रपद के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि गुरूवार को श्रद्धालु नर-नारियों ने पूरी आस्था के साथ अनंत भगवान की पूजा- अर्चना की । विप्र जनों ने अनंत भगवन की कथा का वाचन किया। श्रद्धालु नर -नारी कुमकुम व हल्दी से चौका पूरकर कुशा के नेष नागयुक्त अनंत भगवान को विराजमान कर पूरे विधि विधान से पूजा किया। भगवान विष्णु के अनंत रूप में पूजा-अर्चना के बाद व्रती पूरे विधि विधान के साथ पुरूष दायें हाथ एवं महिला बायें हाथ में अनंत का धागा बांधा। व्रत के दौरान व्रती पूजा अर्चना के बाद चूड़ा, पुआ एवं सेवई का सेवन व्रती ने किया। अनंत व्रत के दिन व्रती सूर्यास्त के बाद अन्न व जल ग्रहण नहीं करते है। बड़ों के साथ बच्चों ने भी अनंत चतुदर्शी का व्रत पूरे विधि विधान से किया।

हमारे तरैया संवाददाता के अनुसार तरैया बाजार स्थित विशाल ठाकुरबाड़ी शिव मंदिर में गुरुवार को अनंत चतुर्दशी व्रत की कथा सुनने को लेकर भक्तों की भीड़ मंदिर परिसर में उमड़ पड़ी। शिव मंदिर के पुजारी गणेश तिवारी व ¨सहासन तिवारी ने संयुक्त रूप से बताया कि अनंत चतुर्दशी व्रत की कथा वाचक संतोष तिवारी ने उपस्थित भक्तों के बीच अनंत भगवान की कथा सुनाई।

मशरक मुख्यालय स्थित मां सिद्धिदात्री मंदिर में पं. उमानाथ तिवारी द्वारा अनंत चतुर्दशी कथा का पाठ किया गया। जहां काफी संख्या में व्रतियों ने कथा का श्रवण किया। प्रखंड मुख्यालय के अलावा ग्रामीण इलाकों में भी अनंत चतुर्दशी व्रत की धूम मची रही।

chat bot
आपका साथी