जल्द ही बाजार में आ जाएंगे 200 रुपये के नोट, चल रही है इनकी छपाई

नोटबंदी के बाद सरकार ने 500 और 2000 के नए नोट जारी किए थे और अब जल्द ही 200 रुपये के नए नोट बाजार में आ जाएंगे। इससे लेनदेन में आसानी हो जाएगी।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Thu, 29 Jun 2017 09:20 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jun 2017 11:29 PM (IST)
जल्द ही बाजार में आ जाएंगे 200 रुपये के नोट, चल रही है इनकी छपाई
जल्द ही बाजार में आ जाएंगे 200 रुपये के नोट, चल रही है इनकी छपाई

पटना [जेएनएन]। नोटबंदी के बाद सरकार ने बाजार में 500 और 2000 के नए नोट पेश किए थे। अब इसके बाद आरबीआई जल्द ही 200 रुपए का नया नोट लेकर आने वाली है और इसके लिए नोट की छपाई भी शुरू हो चुकी है। एक अंग्रेजी अखबार की खबर के अनुसार रिजर्व बैंक ने अपनी कुछ यूनिट्स में नए नोट की छपाई शुरू कर दी है।

माना जा रहा है की रोजमर्रा के लेनदेन को आसान बनाने के उद्देश्य से इस नोट को बाजार में उतारा जाएगा। अखबार के दावा है कि मामले से जुड़े दो लोगों के अनुसार रिजर्व बैंक ने कुछ हफ्ते पहले ही इन नोटों की छपाई का आदेश दिया है। पहले इन नोटों को जुलाई में जारी करने की बात कही गई थी लेकिन अब संभव है कि इसमें कुछ देरी हो जाए।

हालांकि रिजर्व बैंक की तरफ से इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है लेकिन अखबार को दिए एक बयान में स्टेट बैंक के ग्रुप चीफ इकॉनामिस्ट सौम्या कांति घोष के अनुसार 200 का नोट आने के बाद लेनदेन में आसानी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: X, Y या Z : जानिए किस शहर में हैं आप, 7वें वेतन आयोग में कितनी बढ़ेगी सैलरी?

बता दें कि रिजर्व बैंक ने मार्च में हुई एक बैठक में 200 रुपए के नोटों को लागू करने का फैसला किया था। घोष के अनुसार 200 रुपए का नोट बाजार में आने के बाद छोटे नोटों की कमी पूरी करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड को पैन कार्ड से करना है लिंक? नो प्रॉब्लेम, बस एक मिनट....

chat bot
आपका साथी