आउट ऑफ स्टॉक हुआ पल्स ऑक्सीमीटर

सेल्फ क्वारंटाइन रहने वालों के लिए है महत्वपूर्ण उपकरण पल्स ऑक्सीमीटर बाजार से आउट ऑफ स्टॉक है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 06:09 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 06:09 PM (IST)
आउट ऑफ स्टॉक हुआ पल्स ऑक्सीमीटर
आउट ऑफ स्टॉक हुआ पल्स ऑक्सीमीटर

- सेल्फ क्वारंटाइन रहने वालों के लिए है महत्वपूर्ण उपकरण

- 1200 तक में मिलने वाले उपकरण की कीमत तीन हजार पार

------

जागरण संवाददाता, पटना : कोरोना काल में बाजार से पल्स ऑक्सीमीटर आउट ऑफ स्टॉक हो गया है। इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (आइजीआइएमएस) के मेडिसीन विभाग के प्रो. डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज या संदिग्ध यदि घर में क्वारंटाइन होते हैं तो उन्हें इसकी सख्त जरूरत होती है। संक्रमण के कारण सांस लेने में परेशानी होने पर शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। यह शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बताता है।

---------------

90-92 फीसद तक ऑक्सीजन होने पर तत्काल आएं अस्पताल

स्वस्थ मनुष्य के शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा 100 से 98 फीसद तक होती है। यदि यह लेवल 94 फीसद से कम हो, तो सावधान होना चाहिए। 90-92 फीसद तक लेवल आ जाएं तो बीना देर किए मरीज को अस्पताल में भर्ती करा दिया जाना चाहिए। ---------------

दवा मंडी से भी गायब हुई मशीन

अप्रैल-मई में आसानी से एक हजार से 12 सौ रुपये में मिलने वाली मशीन अब तीन से साढ़े तीन हजार तक में भी सभी दुकानों में नहीं मिल रही है। दवा बाजार का थोक मंडी गोविद मित्रा रोड में भी यह सभी दुकानों पर उपलब्ध नहीं है। बिहार केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष परसन कुमार सिंह ने बताया कि पल्स ऑक्सीमीटर अधिकांश चाइना से मंगाए जाते थे। अब वह बंद हो चुका है। इस कारण समस्या हो रही है। अन्य बाजार से मंगाने की व्यवस्था की जा रही है। आपूर्ति के बाद बिक्री सामान्य हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी