लोकसभा चुनाव के बाद होगी PU की प्रवेश परीक्षा, 16 जुलाई से शुरू होगा नया सत्र

पटना विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा की तिथि आगे बढ़ा दी गई है। अब लोकसभा चुनाव के बाद ही एक्जाम हो सकेगा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 12 Mar 2019 03:32 PM (IST) Updated:Tue, 12 Mar 2019 03:32 PM (IST)
लोकसभा चुनाव के बाद होगी PU की प्रवेश परीक्षा, 16 जुलाई से शुरू होगा नया सत्र
लोकसभा चुनाव के बाद होगी PU की प्रवेश परीक्षा, 16 जुलाई से शुरू होगा नया सत्र

पटना, जेएनएन। लोकसभा चुनाव को देखते हुए पटना विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। सत्र 2019-20 में स्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए परीक्षाओं का आयोजन 23 मई के बाद ही होगा। पीयू एकेडमिक काउंसिल की बैठक में सदस्यों ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले प्रवेश परीक्षाओं की तिथि रखने पर विद्यार्थियों को आने-जाने में समस्या होगी।

 नौ जुलाई तक पूर्ण कर लिए जाएं कार्य

काउंसिल ने एकेडमिक कैलेंडर को हरी झंडी दे दी। इसके अनुसार नौ जुलाई तक सभी प्रवेश परीक्षाओं के रिजल्ट के प्रकाशन के साथ नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। 16 जुलाई से नया सत्र प्रारंभ होगा। एकेडमिक काउंसिल की बैठक में सेमेस्टर सिस्टम की मार्किंग स्कीम पर भी चर्चा हुई। इसमें तय हुआ कि 70 की परीक्षा में 31 अंक में उत्तीर्ण होंगे। जबकि 30 अंकों के इंटरनल असेसमेंट में 14 अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। स्नातकोत्तर में उत्तीर्ण होने के लिए कुल 45 अंक आवश्यक हैं।

एकेडमिक सहित चार कैलेंडर को मिली मंजूरी

काउंसिल ने एकेडमिक सहित चार कैलेंडर को मंजूरी दे दी है। इवेंट, स्पोर्ट्स एवं कल्चरल कैलेंडर में कुछ बिंदुओं पर संशोधन पर सहमति बनी। स्पोर्ट्स कैलेंडर में संशोधन को शामिल करने के लिए प्रो. अनिल कुमार तथा कल्चरल कैलेंडर में सुधार के लिए प्रो. शेफाली रॉय व प्रो. शंकर आशीष दत्त को जिम्मेदारी दी गई। इवेंट कैलेंडर में विभिन्न दिवसों को मनाने के लिए एक कैलेंडर तैयार किया गया है। इस कैलेंडर में पहले 16 दिसंबर को मनाया जाने वाला ओजोन डे शामिल नहीं था। इसे अब शामिल कर दिया गया है।

ऑनलाइन ट्रांसफर होंगे फंड

पटना विश्वविद्यालय में आगामी सत्र से नामांकन के समय ही संबंधित मद की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर हो जाएगी। कुलपति प्रो. रास बिहारी प्रसाद सिंह ने बताया कि नामांकन खत्म होने के बाद कई माह तक कॉलेज, लाइब्रेरी, छात्रसंघ मद के फंड ट्रांसफर होने में लग जाते थे। इससे संबंधित को परेशानी होती थी। सत्र 2019-20 में शुल्क को सॉफ्टवेयर के माध्यम से तत्काल ट्रांसफर कर दिया जाएगा। लाइब्रेरी मद की राशि पीयू सेंट्रल लाइब्रेरी के अकाउंट में भेज दी जाएगी। छात्रसंघ मद में 100 रुपये छात्रों से लिए जाते हैं। इसमें 75 रुपये छात्रसंघ अकाउंट में तथा 25 रुपये चुनाव संपन्न कराने के लिए विश्वविद्यालय के अकाउंट में जमा होगा।

chat bot
आपका साथी