पीएमसीएच का मॉडल अपनाएं सभी मेडिकल कॉलेज

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सोमवार की समीक्षा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 08:12 AM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 08:12 AM (IST)
पीएमसीएच का मॉडल अपनाएं सभी मेडिकल कॉलेज
पीएमसीएच का मॉडल अपनाएं सभी मेडिकल कॉलेज

पटना। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सोमवार की प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्य, अधीक्षक और कोरोना नोडल पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिग कर इलाज व्यवस्था की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने पीएमसीएच कोविड अस्पताल की व्यवस्था और अधीक्षक डॉ. बिमल कारक के बुखार के बावजूद काम करते रहने की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने सभी मेडिकल कॉलेजों को पीएमसीएच मॉडल के अनुसार कोविड अस्पताल की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया। बैठक में पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी और कोरोना नोडल पदाधिकारी डॉ. पूर्णानंद झा भी मौजूद थे। कोरोना वार्ड में भर्ती मरीजों के लिए पाइपलाइन से ऑक्सीजन आपूर्ति, वेंटिलेटर, हेल्प सेंटर, स्वजनों के लिए फोन पर रोगी की अपडेट जानकारी देने की व्यवस्था, सभी जरूरी दवाएं खरीदकर उपलब्ध कराने का निर्देश प्रधान सचिव ने दिया। वार्ड ब्वॉय की कमी होगी दूर :

कोविड वार्ड में मरीजों की देखभाल के लिए वार्ड ब्वाय की जरूरत पूरी की जाएगी। प्रधान सचिव ने पीएमसीएच अधीक्षक को तत्काल प्रभाव से वार्ड ब्वॉय आउटसोर्स करने का निर्देश दिया है। इसके लिए वार्ड ब्वॉय के मानदेय में भी बढ़ोतरी की जा रही है। प्रधान सचिव ने वार्ड ब्वॉय का मानदेय बढ़ाने के लिए पीएमसीएच से प्रस्ताव मांगा है। दो दिन में दुरुस्त होगी हर व्यवस्था :

अधीक्षक डॉ. बिमल कारक ने बताया कि दो दिन में शेष 28 बेड पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति के साथ सभी 25 बेड पर वेंटिलेटर शुरू हो जाएंगे। इस बीच वार्ड ब्वॉय भी आउटसोर्स कर लिए जाएंगे। वर्तमान में 10 वेंटिलेटर और 72 बेड पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन आपूर्ति की जा रही है। देरशाम तक 39 संक्रमित भर्ती थे और किसी को वेंटिलेटर पर रखने की स्थिति नहीं है।

chat bot
आपका साथी