अजब-गजब: स्पेशल है ये फूलगोभी, दिख रहे नागदेवता, उतारी जा रही आरती

बेतिया के नौतन प्रखंड में एक खेत में सांप की आकृति में उपजे फूलगोभी को देखते ही लोगों ने उसकी पूजा अर्चना शुरू कर दी है। दूर-दराज गांव से लोग उस फूलगोभी को देखने आ रहे हैं।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 12:58 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 02:29 PM (IST)
अजब-गजब: स्पेशल है ये फूलगोभी, दिख रहे नागदेवता, उतारी जा रही आरती
अजब-गजब: स्पेशल है ये फूलगोभी, दिख रहे नागदेवता, उतारी जा रही आरती

पूर्वी चंपारण [जेएनएन]। प्रकृति की लीला भी गजब है। नौतन प्रखंड क्षेत्र के धुमनगर गांव के एक खेत में सांप की आकृति में उपजे फूलगोभी को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ती जा रही है। ग्रामीण गोभी को नागदेवता का स्वरूप मानकर पूजा पाठ में लग गये हैं।

मदन प्रसाद के खेत मे लगे इस अनोखे फूलगोभी को देखने के लिए गांव के आसपास के लोग भी जुटने लगे हैं। इलाके में सपैया बाबा के नाम से चर्चित हरिनारायण यादव सुबह-शाम नागदेव की आकृति वाले फूलगोभी की पूजा दूध व लावा देकर पूजा-पाठ करने में जुटे हैं।

मौके पर जुटे प्रखंड उपप्रमुख के पति विवेक कुमार, समाजसेवी नित्यानंद शुक्ला, प्रभात कुमार, नंदकिशोर यादव सहित दर्जनभर से अधिक लोगों ने बताया कि बीते तीन दिन से ग्रामीण फूलगोभी में नागदेव की आकृति देखकर आश्चर्यचकित हैं। इस आशय की खबर सुन गांव के महिला और पुरुष पूजा अर्चना के लिए दूध लावा लेकर आ रहे हैं और आकृति पर उसे समर्पित कर रहे हैं।

ग्रामीण बताते हैं कि दो साल पहले इस खेत में एक सांप को मार कर खेत में ही दफन कर दिया गया था। बाबा हरिनारायण यादव ने रात्रि में सपना देखा कि फूलगोभी पर नागदेव बैठ यह कह रहे है कि हमारी आत्मा अभी भटक रही है। गोभी के स्थल पर नागदेव का मंदिर बनना जरूरी है। तभी नागदेव की आत्मा को शांति मिलेगी।

सपने देखने के बाद बाबा हरिनारायण यादव ने इस बात की जानकारी गामीणों को दी। इधर ग्रामीणों का कहना है कि खेत मालिक की सहमति से ही नागदेव स्थान पर मंदिर बनवाया जा सकता है। इसके लिए खेत मालिक से मंदिर निर्माण को लेकर बातचीत का सिलसिला जारी है। फिलहाल इस आकृति को देखने के लिए ग्रामीणों की भीड दिनोंदिन बढ़ती जा रही है।

chat bot
आपका साथी