IRCTC : अब पटना में भी 139 डायल कर बुक करा सकेंगे कुली, कैब और टैक्सी

जल्द ही अब पटना रेलवे स्टेशन पर भी रेल यात्री आइवीआरएस नंबर 139 पर डायल कर कुली के साथ-साथ टैक्सी व पिक एंड ड्रॉप कैब के साथ ही टैक्सी बुक करा सकेंगे।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Sun, 11 Dec 2016 12:35 PM (IST) Updated:Sun, 11 Dec 2016 10:49 PM (IST)
IRCTC : अब पटना में भी 139 डायल कर बुक करा सकेंगे कुली, कैब और टैक्सी

पटना [जेएनएन]। आइआरसीटीसी ने अब पटना में भी नयी सुविधा शुरू करने की योजना बनायी है। इस योजना के तहत रेल यात्री आइवीआरएस नंबर 139 पर डायल कर ट्रेन पकड़ने वाले स्टेशन और ट्रेन से उतरने वाले स्टेशन के लिए कुली के साथ-साथ टैक्सी व पिक एंड ड्रॉप कैब बुक करा सकेंगे।

अभी प्रयोग के तौर पर नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यह सुविधा शुरू की गयी है। धीरे-धीरे देश के सभी बड़े स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध होगी।

पटना जंक्शन पर भी शुरू होगी सेवा

आइआरसीटीसी जल्द ही मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु स्टेशन पर कुली, टैक्सी व कैब बुकिंग की सुविधा शुरू करेगी। इन स्टेशनों पर प्रयाेग सफल रहा, तो ए प्लस श्रेणियों के स्टेशनों पर यह सुविधा मुहैया करायी जायेगी।बिहार में सबसे पहले पटना जंकशन पर इस सुविधा की शुरुआत होगी। इसके बाद राजेंद्र नगर टर्मिनल व अन्य स्टेशनों पर यह सुविधा मिलने लगेगी।

कंफर्म टिकटवाले यात्री को ही मिलेगी यह सुविधा

रेलवे यात्रियों को आइवीआर नंबर 139 के माध्यम से पीएनआर स्टेट्स, ट्रेन की लाइव सारणी, किराये की जानकारी मिलने के साथ-साथ काउंटर आरक्षण टिकट कैंसिलेशन, रनिंग ट्रेन में खाने का ऑर्डर और स्टेशन पर उतरने का रिमाइंडर कॉल जैसी सुविधा मिल रही है।

पढ़ें - Good News : अब ट्रेनों में कंफर्म होगा बर्थ, देना होगा अधिक किराया

वहीं यात्री टैक्सी, कुली और पिक एंड ड्राॅप कैब की बुकिंग करा सकेंगे, जिनका टिकट कन्फर्म होगा। इसकी वजह यह है कि इसकी सूची संबंधित स्टेशनों को उपलब्ध करायी जायेगी। आइआरसीटीसी के अधिकारी ने बताया कि कुली, टैक्सी और कैब की दर निर्धारित होगी।

तय शुल्क के आधार पर कन्फर्म टिकट वाले यात्री सुविधा का लाभ ले सकेंगे। शुल्क का भुगतान यात्री क्रेडिट व डेबिट कार्ड से कर सकें, इसकी व्यवस्था की जायेगी।

पढ़ें - ट्रेनों में अब यात्रियों को मिलेगा वेलकम ड्रिंक और ब्रांडेड भोजन

कहा - क्षेत्रीय प्रबंधक, आइआरसीटीसी ने

प्रयोग के तौर पर नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यह सुविधा शुरू की गयी है। प्रयोग सफल रहा, तो एक-दो महीने में पटना जंकशन पर भी यह सुविधा शुरू हो जायेगी। इसके बाद जरूरत के मुताबिक और भी स्टेशनों पर यह सुविधा मिलने लगेगी।

एसएस करीम, क्षेत्रीय प्रबंधक, आइआरसीटीसी

chat bot
आपका साथी