प्रतिदिन टीबी से भारत में 1400 लोगों की जा रही जान

प्रतिदिन यक्ष्मा (टीबी) से भारत में 1400 लोगों की मौत हो रही है। यह गंभीर चिंता का विषय है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Mar 2019 10:41 PM (IST) Updated:Tue, 12 Mar 2019 10:41 PM (IST)
प्रतिदिन टीबी से भारत में 1400 लोगों की जा रही जान
प्रतिदिन टीबी से भारत में 1400 लोगों की जा रही जान

पटना । प्रतिदिन यक्ष्मा (टीबी) से भारत में 1400 लोगों की मौत हो रही है। यह गंभीर चिंता का विषय है। टीबी दुनिया की नौ बड़ी बीमारियों में से एक है। यह संक्रामक है। अगर किसी व्यक्ति को टीबी होती है और समय पर इलाज नहीं होता है तो वह कम से कम 15 लोगों को संक्रमित कर सकता है। ये बातें मंगलवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सभागार में आयोजित सेमिनार में संगठन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. सहजानंद प्रसाद सिंह ने कहीं।

इस अवसर पर विशेषज्ञ डॉ. बीके मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2025 तक देश से टीबी का उन्मूलन करने की घोषणा की है। इसके लिए सरकार की ओर से कई कार्यक्रम प्रस्तुत किए जा रहे हैं। टीबी की मुफ्त में जांच एवं इलाज की व्यवस्था की गई है। फिर भी टीबी की बीमारी प्रदेश से समाप्त नहीं हो रही है।

: दुनिया में सर्वाधिक टीबी के मरीज भारत में :

इस अवसर पर आइएमए के सचिव डॉ. ब्रजनंदन कुमार ने कहा कि दुनिया में सर्वाधिक टीबी के मरीज भारत में हैं। विश्व के कुल टीबी मरीजों में से 80 फीसद मरीज भारत में पाए जा रहे हैं। इसके बाद इंडोनेशिया, चीन एवं अन्य देश शामिल हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से टीबी के मरीजों को संतुलित भोजन मुहैया कराने के लिए 500 रुपये प्रति माह दिए जा रहे हैं। इसके लिए मरीज को आधार कार्ड एवं बैंक का एकाउंट नंबर देने की जरूरत है। विश्व में वर्तमान में एक करोड़ टीबी के मरीज हैं। मरीज सरकारी अस्पताल में इलाज कराएं या निजी अस्पताल में उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकता है।

chat bot
आपका साथी