आम, अमरूद, पपीता व केला की खेती पर मिलेगा 50 फीसदी अनुदान

नवादा जिले के उन किसानों के लिए अच्छी खबर है जो फलदार पौधों की खेती करने की सोच।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Sep 2018 08:21 PM (IST) Updated:Fri, 07 Sep 2018 08:21 PM (IST)
आम, अमरूद, पपीता व केला की खेती पर मिलेगा 50 फीसदी अनुदान
आम, अमरूद, पपीता व केला की खेती पर मिलेगा 50 फीसदी अनुदान

नवादा। नवादा जिले के उन किसानों के लिए अच्छी खबर है जो फलदार पौधों की खेती करने की सोच रखे हैं। उद्यान विभाग के मुख्यमंत्री सघन बागबानी मिशन योजना से आम, अमरूद, पपीता व केला की खेती करने पर अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। इस बारे में जिला कृषि पदाधिकारी अर¨वद कुमार झा ने बताया कि अलग-अलग फलदार पौधों के लिए अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित किया गया है। टीश्यू कल्चर केला की खेती के लिए नवादा जिले में 30 हेक्टेयर में खेती का लक्ष्य विभाग से प्राप्त हुआ है। इसी तरह से अमरूद के लिए 10 हेक्टेयर, पपीता के लिए 30 हेक्टेयर, व आम के लिए 30 हेक्टेयर का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। कृषि विभाग की ओर से आवेदित किसानों को पौधे मुहैया कराए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक शनिवार को नवादा शोभिया कृषि फार्म पर टीश्यू कल्चर केला का पौधा आने वाला है। यहां से आवेदन किए हुए किसानों के बीच वितरण किया जाएगा। इन उन्नत नस्ल के केला के पौधों की आपूर्ति के लिए सिल बायोटेक कंपनी, दिल्ली को अधीकृत किया गया है। वहीं आम व अमरूद के पौधे रजौली नर्सरी से किसानों को दिए जा रहे हैं।

--------------

दो से तीन चरणों में मिलेगा अनुदान

-विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक केला की खेती के लिए एक हेक्टेयर में किसान को सबा लाख रुपये लागत लगेगी। इसमें विभाग की ओर से किसान को 62,500 रुपये का अनुदान देय है। इसमें पहले साल में अनुदान का 75 प्रतिशत व दूसरे साल में 25 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। पपीता की खेती में एक हेक्टेयर में 60 हजार की लागत आएगी। इसमें से किसान को 30 हजार अनुदान मिलेगा। पहले साल में 75 और दूसरे साल में 25 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। आम व अमरूद की खेती में प्रति हेक्टेयर लागत 1 लाख रुपये आएगा। इसपर विभाग 50 हजार का अनुदान देगा। जो कि तीन किस्त में देय होगा। पहले चरण में 60 प्रतिशत, दूसरे चरण में 20 प्रतिशत व तीसरे साल में 20 प्रतिशत की अनुदान राशि देय होगी।

--------------

आम का लक्ष्य पूरा, अन्य फसलों के लिए 30 सितम्बर तक करें आवेदन

-उद्यान कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक आम की खेती का लक्ष्य पूरा हो गया है। तीन हेक्टेयर का लक्ष्य था और इतने के लिए किसानों ने आवेदन जमा करा दिए हैं। जबकि केला के लिए 8 हेक्टेयर, अमरूद के लिए 6 हेक्टेयर व पपीता के खेती के लिए 12 हेक्टेयर के लिए किसानों ने आवेदन दे दिया है। 30 सितम्बर तक आवेदन करने की आखिरी तारीख है। विभागीय कर्मी ने बताया कि न्यूनतम आधा एकड़ व अधिकतम 4 एकड़ के लिए आवेदन किया जा सकता है। किसान को आवेदन के साथ एलपीसी या अद्यतन रसीद की छायाप्रति कॉपी संलग्न करना जरूरी है।

---------

क्या कहते हैं अधिकारी:

-फलदार पौधों की खेती करने को इच्छुक किसान आवेदन कर सकते हैं। समय सीमा व लक्ष्य निर्धारित है। नियमानुसार ही अनुदान की राशि दी जाएगी।

अर¨वद कुमार झा, जिला कृषि पदाधिकारी, नवादा।

-----------------

ग्राफिक्स-

फसल-अनुदान की राशि(प्रति हेक्टेयर में)

केला- 62,500 रुपये

पपीता-30 हजार

आम- 50 हजार

अमरूद- 50 हजार

-------------

फलदार पौधों के प्रभेद-

आम-मालदा, आम्रपाली

अमरूद-लखनऊ-49

पपीता-रेडलेडी, हाइब्रीड

केला- टीश्यू कल्चर

chat bot
आपका साथी