मुजफ्फरपुर के पीएनबी साइबर फ्राड मामले में पश्चिम बंगाल व बेंगलुरु के छह हवाला कारोबारियों पर कसी जाएगी नकेल

Muzaffarpur Crime पीएनबी से करोड़ों के साइबर फ्राड में हवाला कारोबारियों की गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम बनाई गई। बैंककर्मी की मिलीभगत से ग्राहकों के खाते से उड़ाई जाती थी मोटी रकम। जांच में 22 घोस्ट खातों के जरिए रुपये निकासी की बात आई सामने।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 01 Jul 2022 01:12 PM (IST) Updated:Fri, 01 Jul 2022 01:12 PM (IST)
मुजफ्फरपुर के पीएनबी साइबर फ्राड मामले में पश्चिम बंगाल व बेंगलुरु के छह हवाला कारोबारियों पर कसी जाएगी नकेल
आर्थिक अपराध इकाई की टीम कई बिंदुओं पर कर रही जांच। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, जासं। पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) से करोड़ों के साइबर फ्राड में मुख्य आरोपित व हवाला कारोबारियों की गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है। टीम में डीएसपी, जांच अधिकारी व जिला अन्वेषण इकाई के सदस्य शामिल किए गए है। नगर डीएसपी रामनरेश पासवान ने बताया कि ये टीम पश्चिम बंगाल व बैंगलुरू जाकर आरोपितों का सत्यापन व गिरफ्तारी की कवायद करेगी। पुलिस का कहना है कि मामले में पश्चिम बंगाल और बैंगलुरू के आधा दर्जन हवाला कारोबारी शामिल है। जांच में पुलिस को पता चला था कि इनके माध्यम से ही ग्राहकों के खातों से उड़ाए गए रुपये उसके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता था। इसके बाद हवाला कारोबारियों के माध्यम से रुपये इनके पास पहुंचता था। इसमें हवाला कारोबारियों का भी मोटा हिस्सा रहता था। 

जांच में 22 घोस्ट खातों का पता चला था

पुलिस हवाला कारोबारियों के उन घोस्ट खातों के बारे में बैंकों से डिटेल्स प्राप्त की, लेकिन सही नाम व पता नहीं होने के कारण आरोपितों तक पुलिस नहीं पहुंची। अब मामले में विशेष टीम बना दी गई है। ये टीम जल्द ही हवाला कारोबारियों पर नकेल कसने की कवायद करेगी। मालूम हो कि जांच के दौरान 22 घोस्ट खातों का पता चला था। इसके जरिए ही रुपये की निकासी की गई थी। मामले में नगर थाने की पुलिस द्वारा पश्चिम बंगाल व बैंगलुरू पुलिस को पत्र लिखकर ब्योरा मांगा था, लेकिन विस्तृत जानकारी नहीं दी गई। बता दें कि पिछले साल जुलाई में यह मामला प्रकाश में आया था। मामले में बैंककर्मी नितेश कुमार, जफर इकबाल समेत सात आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है।

ईडी की टीम भी कर रही जांच

मालूम हो कि पुलिस के साथ-साथ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम भी इस मामले में जांच में जुटी है। मामले में एक महिला प्रोफेसर से ईडी की टीम पूछताछ कर कई बातों की जानकारी ले चुकी है। इसके अलावा आर्थिक अपराध इकाई की टीम भी कई बिंदुओं पर जांच कर रही है।

बैंककर्मी समेत सात पर चार्जशीट दायर

पुलिस का कहना है कि जेल में बंद पीएनबी के साइंस कालेज शाखा के कैशियर नीतेश कुमार सिंह के अलावा आरोपित जफर इकबाल, राजेश कुमार, मंजय समेत सात के विरुद्ध कोर्ट में चार्जशीट दायर की जा चुकी है। जल्द ही इन सभी को स्पीडी ट्रायल से सजा दिलाने की कवायद भी पूरी की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी