गणपति मोरया की जयकारे से गूंजा मधेपुरा

मधेपुरा। जिले भर में गणेश महोत्सव धूमधाम से मनाई जा रही है। पर्व को लेकर पुरानी कचहरी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 06:20 PM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 06:20 PM (IST)
गणपति मोरया की जयकारे से गूंजा मधेपुरा
गणपति मोरया की जयकारे से गूंजा मधेपुरा

मधेपुरा। जिले भर में गणेश महोत्सव धूमधाम से मनाई जा रही है। पर्व को लेकर पुरानी कचहरी में भव्य गणेश प्रतिमा स्थापित की गई है। वहीं पूरा क्षेत्र मालाओं एवं रंगीन बल्ब के झालरों से सजाया की गया है। गणेश भगवान के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ लगी हुई है। पूजा को लेकर पंडाल बनाए गए हैं। वहीं जगह जगह भी मंदिरों में गणेश जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। 

-------------------------------------

मुरलीगंज में की जा रही गणेश पूजा-अर्चना

मुरलीगंज : शहर के गोलबाजार स्थित श्रीराम मंदिर ठाकुरबाड़ी में गुरूवार से पांच दिवसीय गणेश चतुर्थी महोत्सव की शुरूआत हुई। मौके पर मंदिर के पुजारी ने मंत्रोच्चारण कर भगवान गणपति की प्रतिमा में प्राण प्रतिष्ठा किया। वहीं पूजा समिति के सदस्य मनीष विनायक ने बताया कि विगत 15 वर्षो से मुरलीगंज में प्रत्येक वर्ष गणेश महोत्सव हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। इस बार गणेश भगवान की प्रतिमा 11 फीट लंबा और भव्य बनवाया गया है। मंदिर परिसर को काफी आकर्षक तरीके से सजाया गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि 13 से 18 सितम्बर तक आयोजित महोत्सव के दौरान प्रतिदिन सुबह मंत्रोच्चारण के साथ पूजा-अर्चना व संध्या में भव्य आरती होगी। पूजा अर्चना के लिए मंदिर परिसर में महिला व पुरूष श्रद्धालुओं को परेशान नहीं होना पड़ेगा। भीड़ को देखते हुए बेरिके¨टग करवाया जाएगा। पूजा समीति के वरिष्ठ सदस्यों में रवि भगत, मनीष विनायक, संजीव कुमार उर्फ हनुमान, विक्रम कुमार उर्फ सोनू भगत, राजेश रंजन उर्फ राजू भगत, नीरज जयसवाल, मिट्ठू भगत, राजू यादव, चंदन साह, कृष्णानंद त्रिवेदी, राजा चौधरी शामिल हैं।

-----------------------------

पुरैनी में गणेश पूजा पर दो दिवसीय मेला का आयोजन

पुरैनी : मुख्यालय के गणेशपुर स्थित पंचवटी चौक पर गणेश चतुर्थी के मौके पर भगवान गणेश की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा की गई। मंदिर में गणपति की पूजा-अर्चना के लिए महिला व पुरूष श्रद्धालुओं की भीड़ अहले सुबह से ही उमड़ने लगी। गणपति बप्पा मोरिया के जयकारे से टोले सहित आसपास के क्षेत्रों मे भक्तिमय माहौल कायम हो गया है। मालूम हो कि गणेश चतुर्थी के मौके पर स्थानीय गणेश सेवा समिति के सौजन्य से प्रति वर्ष यहां भगवान गणपति के पूजन के अलावा दो दिवसीय मेला, प्रवचन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। शुक्रवार एवं शनिवार को आयोजित होने वाले मेला को लेकर स्थानीय गणेश सेवा समिति ने जहां मंदिर परिसर में धर्मप्रेमी श्रद्धालुओं के लिए समुचित पेयजल, रोशनी, महिला व पुरूष श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग बेरीके¨टग की व्यवस्था की है। वहीं मेला परिसर में चाय-पान, मिठाई, खिलौने, सौन्दर्य प्रसाधन आदि की दुकानें सहित अन्य संसाधन भी पूरी तरह सज चुका है। समिति के अध्यक्ष इन्द्र कुमार इलु, सचिव शशि कुमार राम, उपाध्यक्ष गोविन्द मेहता एवं कोषाध्यक्ष जालेश्वर मेहता ने बताया कि शुक्रवार व शनिवार को जहां दिन के दो बजे से संध्या छह बजे तक स्थानीय मानस कोकिला निभा भारती के प्रवचन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। वहीं दोनों दिन रात्रि में स्थानीय कैलाश निराला के निर्देशन में महर्षि मेंही रासलीला मंडली के कलाकारों द्वारा विभिन्न धर्म ग्रंथो पर आधारित रासलीला कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उन सभी ने यह भी बताया कि दो दिवसीय मेला, प्रवचन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के विधि व्यवस्था एवं सफलतापूर्वक संचालन में जहां समिति के सक्रिय सदस्य दीपक ठाकुर, विजय कुशवाहा, ¨प्रस कुमार, राजीव ठाकुर, बबलू मेहता, निरंजन राम, गौरव यादव सहित ग्रामीणों का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

-------------------------------

गम्हरिया में गूंज जयकारा

गम्हरिया : प्रखंड मुख्यालय स्थित सदर पंचायत के वार्ड नंबर चार में मुन्ना भगत के निवास पर गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणेश का अस्थायी प्रतीमा स्थापित कर पुजा अर्चना की गयी। मौके ढेर श्रद्धालुओं ने भगवान गणेश की पूजा की। पूजा पंडाल में देर शाम तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। पूजा से पहले गणेश प्रतिमा के साथ ग्रामीणों ने गांव भ्रमण कर पूजा पंडाल में वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ गणपति की प्रतिमा को स्थापित किया गया। सात दिनों तक चलने वाले गणपति की पूजा से इलाके में भक्तिमय माहौल बना है।

chat bot
आपका साथी