पक्षियों के लिए पेड़ों पर लटकाए पानी के बर्तन

खगड़िया। चिलचिलाती धूप और गर्मी से सभी परेशान हैं। अधिकांश ताल-तलैया में भी पानी नहीं है। कई गड्ढे भी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 May 2017 08:04 PM (IST) Updated:Fri, 26 May 2017 08:04 PM (IST)
पक्षियों के लिए पेड़ों पर लटकाए पानी के बर्तन
पक्षियों के लिए पेड़ों पर लटकाए पानी के बर्तन

खगड़िया। चिलचिलाती धूप और गर्मी से सभी परेशान हैं। अधिकांश ताल-तलैया में भी पानी नहीं है। कई गड्ढे भी सूख चुके हैं। ऐसे में पशु-पक्षियों को भी पानी की खोज में मारा-मारा फिरना पड़ रहा है। इधर, मानसी में छात्रों और युवाओं ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के बैनर तले पक्षियों को बचाने का एक अभिनव प्रयास आरंभ किया है। वे पक्षियों को पानी उपलब्ध करा रहे हैं।

छतों पर भी रखे हैं पानी के डब्बे

अभाविप के सदस्य

पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए पेड़-पौधों की टहनियों पर डिब्बे में पानी भरकर रस्सी के सहारे लटका देते हैं। वे घरों की छतों पर भी डिब्बे में पानी रख आते हैं। ताकि पक्षियों को आसानी से पानी मिल जाए। इस कार्य में संगठन के अमर कुमार, रबिन कुमार, रूपक कुमार, सुनील कुमार, सनोज कुमार, रूपेश कुमार, सुभाष कुमार, पांडव कुमार, विपिन कुमार, आनंद राही, बैजू कुमार, सोनू कुमार समेत दर्जनों कार्यकर्ता सक्रिय हैं। वे सुबह से ही इसमें जुट जाते हैं। अभाविप के कार्यकर्ता आमलोगों से भी छतों पर पानी भरकर रखने की अपील कर रहे हैं।

कोट

तापमान में लगातार हो रही वृद्धि से सभी परेशान हैं। मनुष्य तो पानी की व्यवस्था किसी प्रकार कर ही लेते हैं। लेकिन, बेजुबान पक्षियों को कौन देखेगा। इसलिए अभाविप सदस्यों ने इन्हें पानी मुहैया कराने की ठानी है। आमलोगों से भी अपील है कि वे इस पुनित कार्य में मदद करें। वे अपनी-अपनी छतों या आसपास पक्षियों के लिए दाना-पानी जरूर रखें।

- नलिन कुमार, मानसी प्रखंड संयोजक, अभाविप

chat bot
आपका साथी