मंदिर की चारदीवारी निर्माण पर शुरू हुई राजनीति, माले ने कहा-गरीबोंं का रास्‍ता रोकने का प्रयास

गया जिले के टिकारी थानाक्षेत्र के जमुआरा में शुरू किए गए देवी मंदिर की चारदीवारी निर्माण पर राजनीति शुरू हो गई है। एक ओर भाकपा माले ने इसे दलितों का रास्‍ता रोकने की साजिश बताया है तो दूसरी ओर माले पर राजनीति का आरोप लगाया गया है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 11:40 AM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 11:40 AM (IST)
मंदिर की चारदीवारी निर्माण पर शुरू हुई राजनीति, माले ने कहा-गरीबोंं का रास्‍ता रोकने का प्रयास
देवी मंदिर की चारदीवारी का कराया जा रहा निर्माण। जागरण

टिकारी (गया) संवाद सहयोगी। गया जिले के टिकारी थानाक्षेत्र के जमुआरा में देवी मंदिर परिसर की चहारदीवारी निर्माण को भाकपा माले (CPI ML) ने अवैध और सामाजिक तनाव पैदा करने की साजिश बताया है। भाकपा माले के जिला सचिव निरंजन कुमार ने बताया कि पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने गांव का दौरा किया। इसमें पाया गया कि मंदिर की चारदीवारी के नाम पर अवैध निर्माण किया जा रहा है। यह स्थानीय कुछ कमजोर और महादलित लोगों का रास्ता बंद करने और मंदिर में पूजा पाठ करने से रोकने की सामंती साजिश है। इधर आदर्श स्वभिमान मंच के पिंटू शर्मा ने आरोप लगाया है कि माले के लोग यहां राजनीतिक रोटी सेंकना चाहते हैं। 

भाकपा माले करेगी जोरदार आंदोलन 

माले ने नेता निरंजन ने कहा कि चारदीवारी निर्माण की साजिश कभी सफल होने नहीं दी जाएगी। गांव के कुछ सामंती दबंग ताकतें अपनी राजनीतिक पहुंच-पैरवी और पैसे की आड़ में गरीबों को दबाना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन ने किसी भी राजनीतिक दबाव में काम किया तो भाकपा माले जोरदार प्रतिवाद करेगी। चारदीवारी बनाकर आम गरीब दलित-महादलित, पिछड़े समाज के लोगों का सदियों पुराना रास्ता बंद करने के सामंती मंसूबे को कभी सफल होने नही दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि भाकपा माले की  जिलास्तरीय जांच टीम में भाकपा-माले जिला कमिटी सदस्य सह खेग्रामस जिला सचिव रोहन यादव, रवि कुमार, ब्रांच सचिव गनील मांझी, मनोज पासवान शामिल थे। मालूम हो कि चहारदीवारी निर्माण का विवाद एसडीओ सीओ के साथ पुलिस प्रशासन से सुलझाने का फरियाद दोनो पक्ष कर चुके है। अब इस मामले में माले के दखल ने राजनीतिक रूप ले लिया है।

चारदीवारी निर्माण पर सेंकी जा रही राजनीतिक रोटी 

इधर आदर्श स्वभिमान मंच के पिंटू शर्मा ने  प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि चारदीवारी निर्माण को गांव का ही एक व्यक्ति राजनीतिक रंग दे रहा है। यह काफी निंदनीय है। उन्होंने  कहा कि मंदिर की चारदीवारी का निर्माण जमुआरा गांव के लोगों के आपसी सहयोग से किया रहा था। इसी क्रम में गांव के ही एक व्‍यक्ति ने परिसर का गलत उपयोग करने के उद्देश्य से आने घर के समीप ही मंदिर प्रांगण का द्वार खोलने की मांग की थी। इसे खारिज कर दिया गया। तब से ही लोगों को बरगला कर जाति की राजनीति की जा रही है व अफवाह फैलाया जा रहा है कि मंदिर में दलितों को पूजा करने से रोका जा रहा है। यह बात पूर्ण रूप से तथ्यहीन है।  

chat bot
आपका साथी