कृषि मेले में अनुदान पर बंटेंगे 691 यंत्र

जागरण संवाददाता, बक्सर: कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण(आत्मा) के तत्वावधान में सोमवार को किला मै

By Edited By: Publish:Tue, 30 Sep 2014 09:41 AM (IST) Updated:Tue, 30 Sep 2014 09:41 AM (IST)
कृषि मेले में अनुदान पर बंटेंगे 691 यंत्र

जागरण संवाददाता, बक्सर: कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण(आत्मा) के तत्वावधान में सोमवार को किला मैदान में दो दिवसीय कृषि यांत्रिकीकरण मेला का शुभारंभ हुआ। जिसमें किसानों को उन्नत खेती की तकनीकी जानकारियों के साथ स्वीकृति प्राप्त किसानों को अनुदानित दर पर कृषि यंत्र मुहैया कराये गए। दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन डुरांव विधायक डा. दाऊद अली, राजपुर विधायक संतोष कुमार निराला व जिला पदाधिकारी रमण कुमार ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता किसान रत्न उदय नारायण राय व मंच संचालन की जिम्मेदारी साबित रोहतास्वी ने संभाली।

कृषकों को संबोधित करते हुए डीएम ने कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की सराहना करते हुए कहा कि इससे लाभान्वित होकर किसान खेती में नया इतिहास रच सकते हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा की सफलता में कृषि का योगदान अहम है। लिहाजा किसान कृषि के विकास में अपनी भूमिका के प्रति तत्पर रहें। संयुक्त कृषि निदेशक वेंकटेश नारायण सिंह ने कृषि यात्रिकरण के लिए आनलाइन आवेदन इन्ट्री सिस्टम की चर्चा करते हुए कहा कि इससे अनुदान आवंटन में पारदर्शिता होगी। जिला कृषि पदाधिकारी रणवीर सिंह ने बताया यांत्रिकरण योजना के तहत आनलाइन 691 आवेदन आनलाइन स्वीकृत हुए हैं। जिसमें केसठ से 20, इटाढ़ी से 41, डुमराव से 51, चौसा से 34, चौगाई से 36, चक्की से 11, सदर से 44, ब्रह्मापुर से 62, सिमरी से 37, राजपुर से 88 व नावानगर से 26 आवेदन शामिल हैं। इस मौके पर जदयू के भरत मिश्र, जिला पार्षद डा. मनोज यादव व बंटी शाही तथा किसान प्रतिनिधि राजनारायण पाण्डेय आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

12 नवंबर को अगला मेला

अगली बार 12 व 13 नवंबर को मेले का आयोजन किया जायेगा। जिसके लिए आनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वंचित कृषक आनलाइन आवेदन कर अनुदान का लाभ ले सकते हैं।

कृषि विशेषज्ञों ने दी जानकारी

मेले में किसानों को खेती की तकनीकी जानकारी कृषि विज्ञान केन्द्र के कार्यक्रम समन्वयक डा. आर.सी.वर्मा के अलावा पशुपालन विशेषज्ञ डा. रामकृष्ण राय, मृदा संरक्षण विशेषज्ञ डा. देवकरण ने संबंधित विषयों पर जानकारी प्रदान किया।

शिकायतों का हुआ मौके पर निपटारा

मौके पर कृषकों के शिकायत के निपटारे की भी व्यवस्था की गई थी। इसकी जिम्मेदारी जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी को सौंपी गई थी। जिनकी मौजूदगी में कार्यपालक सहायक विजय कुमार दूबे व मुकेश सिंह विभाग को प्राप्त आवेदनों में खामियों को बता रहे थे।

chat bot
आपका साथी