जनता के समक्ष फेल हुए तो किए जाएंगे सेवा मुक्त

भागलपुर । स्मार्ट सिटी में शामिल होते ही नगर निगम ने सफाई को मुख्य एजेंडे में शामिल कर लि

By Edited By: Publish:Thu, 28 Jul 2016 03:25 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jul 2016 03:25 AM (IST)
जनता के समक्ष फेल हुए तो किए जाएंगे सेवा मुक्त

भागलपुर । स्मार्ट सिटी में शामिल होते ही नगर निगम ने सफाई को मुख्य एजेंडे में शामिल कर लिया है। इसमें लापरवाही बरतने वाले सफाई कर्मियों, वार्ड प्रभारी से लेकर जोनल प्रभारी तक पर कार्रवाई तय है।

नगर आयुक्त अवनीश कुमार सिंह ने बुधवार को सफाई कर्मियों को सख्त हिदायत दी। कहा कि वे शहर की हर गलियों व मोहल्ले को स्वच्छ देखना चाहते हैं। साफ-सफाई व कूड़ा उठाव में जरा भी लारवाही हुई तो संबंधित कर्मियों को तत्काल सेवा मुक्त कर दिया जाएगा। इसकी पड़ताल के लिए नगर आयुक्त कभी भी किसी भी मोहल्ले का औचक निरीक्षण कर स्थानीय लोगों से सीधा संवाद कर कर्मियों के कार्यो के बारे में राय लेंगे।

स्थानीय लोग अगर कार्य से असंतुष्ट हुए तो नगर आयुक्त ऑन-द-स्पॉट सेवा मुक्त करने की घोषणा कर सकते हैं।

नगर आयुक्त ने बुधवार को वार्ड प्रभारी व जोनल प्रभारी की परेड कराई। उन्होंने कहा कि वार्ड की समूचित सफाई करने का दायित्व प्रभाग प्रभारी का होगा। वार्डो के अंतर्गत मुख्य मार्गो की सफाई प्राथमिकता के आधार पर नियमित व एक दिन बाद एक दिन निश्चित रूप से करने का निर्देश दिया गया। सभी गलियों व लेन के सड़कों की सफाई सप्ताह में दो दिन करनी होगी। वार्डो में सफाई कर्मी की उदासीनता की वजह से डोर-टू-डोर कलेक्शन नियमित रूप से नहीं रहा है।

नगर आयुक्त ने कहा कि साफ-सफाई के कार्यो को नियमित रूप से कराए जाने का निर्देश दिया गया है। पथों व गलियों की नाली सफाई प्राथमिकता के आधार पर सप्ताह में एक या दो दिन कराना सुनिश्चित करेंगे। कलेक्शन प्वाइंट पर वार्डो से कूड़ा संग्रह कर जमा किया जाएगा। ट्रैक्टर उपलब्धता के आधार पर कूड़ा-कचरा उठाव किया जाएगा। नगर आयुक्त ने बताया कि कलेक्शन प्वाईट से दो दिनों तक कूड़ा कचरा यदि नहीं उठता है तो इसकी सूचना पर भंडारपाल व स्वास्थ्य प्रभारी तत्परता से उठाव सुनिश्चित करेंगे। कूड़ा कचरा उठाव स्थलों पर सफाई कर्मियों से झाडू लगवाना अनिवार्य कर दिया गया है। उठाव स्थल व गंदगी स्थलों पर चूना ब्लीचिंग छिड़काव किया जाएगा। दैनिक सफाई प्रगति प्रतिवेदन अब भंडारपाल के माध्यम से कार्यालय को उपलब्ध कराना होगा। शहरवासियों की शिकायत के बाद जांचोपरांत सफाई कर्मियों पर कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी