Government school : 14700 बच्चों का बिना एसएलसी का होगा नौवीं कक्षा में दाखिला

शिक्षा विभाग ने पहले फेज में जिले के 71 मध्य विद्यालयों को नौवीं कक्षा में पढ़ाई के लिए अपग्रेड किया है। इन स्कूलों में कक्षा संचालन के लिए अलग से कमरे बनाए गए हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Tue, 21 Jul 2020 01:37 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jul 2020 01:37 PM (IST)
Government school : 14700 बच्चों का बिना एसएलसी का होगा नौवीं कक्षा में दाखिला
Government school : 14700 बच्चों का बिना एसएलसी का होगा नौवीं कक्षा में दाखिला

भागलपुर, जेएनएन। जिले में अपग्रेड हुए 71 मध्य विद्यालयों के 14700 आठवीं वर्ग के बच्चों का नौवीं कक्षा में अब सीधा दाखिला होगा। इन्हें किसी तरह की प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं होगी। इन बच्चों को विद्यालय परित्याग पत्र (एसएलसी) नहीं देना होगा। नामांकन के बाद पढ़ाई में इसी सत्र में शुरू होगा। माध्यमिक शिक्षा के अपर सचिव ने प्रमाण पत्र के बिना नामांकन लेने का निर्देश जारी किया है। लॉकडाउन समाप्त होने के बाद नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी।

दरअसल, शिक्षा विभाग ने पहले फेज में जिले के 71 मध्य विद्यालयों को नौवीं कक्षा में पढ़ाई के लिए अपग्रेड किया है। इन स्कूलों में कक्षा संचालन के लिए अलग से कमरे बनाए गए हैं। शिक्षा विभाग के अनुसार औसतन एक स्कूल में दो सौ के करीब छात्र आठवीं में वर्ग में थे। मध्य विद्यालय में आठवीं की पढ़ाई के बाद बच्चों को नौवीं में नामांकन के लिए एसएलसी देना अनिवार्य है। स्कूल के प्रधानाध्यापक निर्गत करते हैं। छात्रों को एसएलसी के लिए कई दिनों का इंतजार भी करना पड़ता है। विभाग ने छात्रों को नामांकन के लिए किसी तरह का प्रमाण पत्र देने को नहीं कहा है। इस निर्देश से प्रधानाध्यापकों के साथ-साथ बच्चों को भी राहत मिली है।

शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग, होंगे दक्ष

नौवीं कक्षा के लिए अपग्रेड किए गए स्कूलों में सत्र  2020 में ही पढ़ाई शुरू होनी है। पढ़ाई शुरू होने से पहले शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। शिक्षा विभाग ने कई शिक्षकों की सूची तैयार की जाएगी। शिक्षा विभाग के अनुसार नौवीं कक्षा में जितने भी विषय हैं उसके अनुसार शिक्षकों को दक्ष किया जाएगा।

पोर्टल पर दिखेगी योजनाओं की राशि

बच्चों का आधार नंबर और बैंक खाता संख्या विभाग के पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। इससे लाभुक छात्र-छात्राओं के खाते में साइकिल, पोशाक, नैपकीन व छात्रवृत्ति की राशि सीधे खाते में जाएगी। इससे परिजन को सरकारी योजनाओं के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

मुख्‍य बातें

-अपग्रेड स्कूलों में नामांकन के लिए नहीं देना होगा प्रमाणपत्र

- माध्यमिक शिक्षा के अपर सचिव ने दिए निर्देश

-71 स्कूलों मध्य विद्यालयों को नौंवी कक्षा की होगी पढ़ाई

-01 स्कूलों औसतन 200 बच्चे हैं आठवीं वग में

-2020 में ही अपग्रेड स्कूलों में पढ़ाई होनी है शुरू

chat bot
आपका साथी