नियमित सत्र की रफ्तार पर बाढ़ का ब्रेक

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में बाढ़ के कारण पार्ट वन 2016 की परीक्षा

By Edited By: Publish:Sat, 27 Aug 2016 02:50 AM (IST) Updated:Sat, 27 Aug 2016 02:50 AM (IST)
नियमित सत्र की रफ्तार पर बाढ़ का ब्रेक

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में बाढ़ के कारण पार्ट वन 2016 की परीक्षा में देरी हो सकती है। बाढ़ का पानी विश्वविद्यालय परिसर समेत प्रशासनिक भवन में भर गया है। प्रशासनिक भवन के मुख्य द्वार पर कमर भर पानी है। इस कारण परीक्षा विभाग का भी कामकाज पूरी तरह ठप पड़ गया है। पानी के कारण अभी तक परीक्षा का एडमिट कार्ड तैयार नहीं हो पाया है। इस कारण परीक्षा में देरी होने की संभावना है।

तीस हजार से ज्यादा छात्र देंगे पार्ट वन की परीक्षा

विश्वविद्यालय के अंगीभूत कॉलेज और संबंद्ध महाविद्यालयों को मिलाकर तीस हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं पार्ट वन की परीक्षा देंगे। किंतु विश्वविद्यालय में बाढ़ के कारण स्थिति काफी भयावह है। परीक्षा विभाग के ग्राउंड फ्लोर स्थित एडमिट कार्ड विभाग से पानी आधा इंच दूर है। एडमिट कार्ड तैयार करने का काम शुरू हो गया था। किंतु बाढ़ के कारण काम रोकना पड़ा है।

सत्र नियमित करने के लिए 2016 की परीक्षा अगस्त में होनी थी

विश्वविद्यालय ने सत्र नियमित करने की दिशा में प्रयास किया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने पार्ट वन 2016 की परीक्षा अगस्त में कराने पर विचार किया था। किंतु बाढ़ एवं अन्य कारणों से परीक्षाएं नहीं हो पायी। हालांकि परीक्षा विभाग सूत्रों की मुताबिक सितंबर के द्वितीय सप्ताह में परीक्षा लेने की बात चल रही थी। किंतु बाढ़ के कारण परीक्षा में और विलंब हो सकता है।

तैयार नहीं हो पाया है एडमिट कार्ड

पार्ट वन परीक्षा का एडमिट कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। किंतु बाढ़ के कारण प्रक्रिया ठप हो गयी है। ग्राउंड फ्लोर पर काफी संख्या में कागजात होने के कारण इसमें जहरीले सांपों घुस आए हैं। परीक्षा विभाग के कर्मचारी विभाग में बैठने से डर रहे हैं।

===============

कोट :

परीक्षा विभाग ने पार्ट वन परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। परीक्षा जल्द से जल्द लेने का प्रयास होगा। किंतु बाढ़ का पानी निकलने के बाद ही परीक्षा तिथि घोषित होगी। ताकि छात्र-छात्राओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।

- डॉ. अरूण कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक, टीएमबीयू

chat bot
आपका साथी