आय छिपाने पर होगी बड़ी कार्रवाई

भागलपुर । आय छिपाने वाले लोगों के खिलाफ एक अप्रैल के बाद बड़ी कार्रवाई होगी। आयकर विभाग ने अपने क्षेत

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Mar 2017 01:55 AM (IST) Updated:Sat, 25 Mar 2017 01:55 AM (IST)
आय छिपाने पर होगी बड़ी कार्रवाई
आय छिपाने पर होगी बड़ी कार्रवाई

भागलपुर । आय छिपाने वाले लोगों के खिलाफ एक अप्रैल के बाद बड़ी कार्रवाई होगी। आयकर विभाग ने अपने क्षेत्र में पांच सौ से अधिक व्यापारियों या करदाताओं को नोटिस दिया है। इनमें भागलपुर, बांका व कटिहार के तीन सौ करदाता शामिल हैं। ऐसे लोगों पर आरोप है कि इनके द्वारा नोटबंदी अवधि आठ नवंबर से 30 दिसंबर के बीच बैंक में अधिक नोट जमा किया गया है। आयकर विभाग को मुख्यालय ने कार्रवाई की जद में आए लोगों की सूची उपलब्ध करा दी है। रिटर्न में अंकित मेल आइडी के आधार पर ऐसे करदाताओं को नोटिस दी गई है। जिनका मेल आइडी काम नहीं किया उन्हें संदेशवाहक के द्वारा नोटिस या सम्मन किया गया है।

आयकर विभाग मुख्यालय में पदस्थापित संयुक्त आयुक्त मनीष कुमार झा ने कहा कि बैंक में जमा नोट का साक्ष्य नहीं देने पर दंड लगेगा। कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना एक जनवरी से शुरू हुई है। इसके तहत जमा वैसी राशि जिसका साक्ष्य नहीं दिया गया है, उन्हें 31 मार्च तक का समय दिया गया है। इसके लिए आयकर विभाग बंदी के दिन शनिवार व रविवार को भी काम कर रहा है। ऐसे रकम पर नया टैक्स प्रावधान लागू हो रहा है। इसमें दो सौ फीसद तक टैक्स या पेनाल्टी लगेगा। संयुक्त आयकर आयुक्त ने बताया कि जो राशि बैंक में जमा है उसके संबंध में साक्ष्य देना होगा। आयकर का दूसरा विंग (अन्वेषण ब्यूरो) लगातार सर्वे कर रहा है। अन्वेषण ब्यूरो के द्वारा दर्जन भर से अधिक प्रतिष्ठानों व व्यक्तियों के लेखा का सर्वे किया गया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में जिस राशि के संबंध में जानकारी नहीं दे सकेंगे, उसमें तत्काल 50 प्रतिशत टैक्स लगेगा। शेष 25 प्रतिशत राशि चार वर्षो के लिए लॉक हो जाएगी। चार साल के बाद इस राशि की निकासी होगी तो यह व्हाइट मनी कहलाएगा। आयकर विभाग का एक विंग फील्ड विजिट कर रहा है तो दूसरा कार्यालय में ही उपलब्ध डाटा का अध्ययन कर कार्रवाई कर रहा है।

-----------------------------------------------

'' प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आय छिपाने वाले लोगों पर अंदरूनी जांच चल रही है। एक अप्रैल के बाद ऐसे लोगों पर आयकर विभाग बड़ी कार्रवाई करेगा। ''

मनीष कुमार, संयुक्त आयुक्त, आयकर विभाग।

chat bot
आपका साथी