आज से शुरू होगा पॉलिथिनमुक्त भागलपुर अभियान

भागलपुर। आर्ट ऑफ लिविंग एवं जेएस एजुकेशन की ओर से भागलपुर को पॉलिथिन मुक्त कराने का अभियान शनिवार से

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Mar 2017 01:52 AM (IST) Updated:Sat, 25 Mar 2017 01:52 AM (IST)
आज से शुरू होगा पॉलिथिनमुक्त भागलपुर अभियान
आज से शुरू होगा पॉलिथिनमुक्त भागलपुर अभियान

भागलपुर। आर्ट ऑफ लिविंग एवं जेएस एजुकेशन की ओर से भागलपुर को पॉलिथिन मुक्त कराने का अभियान शनिवार से शुरू किया जाएगा। अभियान के पहले दिन दोनों संस्था एवं अन्य सामाजिक संगठनों से जुड़े लोग शामिल होंगे।

आर्ट आफ लिविंग के बिहार एपेक्स के सदस्य व जेएस एजुकेशन के निदेशक राजीवकांत मिश्रा ने संवाददाताओं को बताया कि अभियान सुबह दस बजे खलीफाबाग से शुरू होगा और वे सब वेराइटी चौक होते हुए लोहपट्टी स्थित सब्जी मंडी तक जाएंगे। हम अपने साथ बायोडिग्रेडिबल बैग, कागज का ठोंगा, कप आदि होगा। रास्ते में जिनके भी हाथ में पॉलिथिन बैग होगा हम बायोडिग्रेडिबल बैग देकर उनका पॉलिथिन बैग ले लेंगे। चाय की दुकानों में जहां प्लास्टिक कप का उपयोग हो रहा है उन्हें कागज का कप देकर प्लास्टिक कप का उपयोग नहीं करने को प्रेरित करेंगे। चूंकि सब्जी और दवा की दुकानों में पॉलिथिन बैग का उपयोग अधिक होता है सो पहले दिन सब्जी मंडी खरीदने-बेचने वालों को जागरूक करने का लक्ष्य किया गया है। नगर आयुक्त से बातचीत हुई है। लोगों से वापस लिए जाने वाले पॉलिथिन बैग को नगर निगम के माध्यम से पंजीकृत कबाड़ी को भेजा जाएगा जो इसे सही जगह भेजकर सही प्रोसेस कराएगा।

श्री मिश्रा कहते हैं कि आज पॉलिथिन पर्यावरण पर बड़ा खतरा है। इसके कारण नाले-नालियां जाम हो जाते हैं। जानवर खाकर बीमार पड़ते हैं मरते हैं। पॉलिथिन नष्ट नहीं होता और जलाने पर तीन गुणा अधिक प्रदूषण फैलाता है। हर व्यक्ति और हर समाज की जिम्मेदारी है कि अपने आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ समाज दें। इसलिए वे आम लोगों से अपील करते हैं कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए खुद भी जागरूक हों और लोगों को जागरूक करें। एक व्यक्ति से परिवार अनुशासित होता है और परिवार से समाज। युवाओं पर काफी दारोमदार है। भागलपुर के हर वार्ड-मोहल्ले में पॉलिथिन उन्मूलन अभियान चलाने के बाद नवगछिया, कहलगांव, मुंगेर, पूर्णिया और पूरे बिहार में इसका विस्तार किया जाएगा। इस मौके पर आर्ट ऑफ लिविंग के शिक्षकगण डॉ. उषा कुमारी, पूनम तिवारी, अर्चना ठाकुर, स्मृति मिश्रा, पूनम तिवारी, नितिन भुवेनका, चंदन पांडेय, निरंजन कुमार दत्ता आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी