कोरोना में सेवा का अमृत बांटती रही लौढि़या की सुधा

बांका। अप्रैल 2020 का अंतिम सप्ताह। बेलहर विशनपुर से पहला केस निकलने के बाद हर तरफ हड़कंप मचा था। शहर की सड़कें वीरान थीं और गांव की गलियों में भी लोग बस खिड़कियों से झांक रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 09:11 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 09:11 PM (IST)
कोरोना में सेवा का अमृत बांटती रही लौढि़या की सुधा
कोरोना में सेवा का अमृत बांटती रही लौढि़या की सुधा

बांका। अप्रैल 2020 का अंतिम सप्ताह। बेलहर विशनपुर से पहला केस निकलने के बाद हर तरफ हड़कंप मचा था। शहर की सड़कें वीरान थीं और गांव की गलियों में भी लोग बस खिड़कियों से झांक रहे थे। इसी वक्त बेलहर लौढि़या में दूसरा कोरोना संक्रमित निकल गया। फिर क्या था, लौढि़या बस्ती से लेकर बेलहर बाजार तक क‌र्फ्यू का नजारा दिखने लगा।

ऐसे में गांव की आशा कार्यकर्ता सुधा कुमारी की हौसले को हर किसी ने दाद दी। दो से चार हजार रुपये मामूली पगार पाने वाली सुधा सेवा का अमृत बरसाने लगी। उसे न मौत का डर था, न परिवार के भविष्य की चिता। उस वक्त बेलहर के संदिग्ध कोरोना मरीजों की जांच कटोरिया अस्पताल में होती थी। यह घड़ी सुधा की कठिन परीक्षा की थी। सुधा हर दिन एंबुलेंस में संदिग्ध को भर कर अपने साथ कटोरिया ले जाती और जांच के बाद साथ वापस गांव लौटती। महीने भर में उसने करीब पांच सौ संदिग्ध की कोरोना जांच कराई। इस दौरान एक-एक कर दो दर्जन कोरोना पॉजिटिव मरीज गांव में निकल गया। ऐसे माहौल में वह गांव की इकलौती उम्मीद और सहारा बनी। संक्रमित निकलने के बाद उसके परिवार के सभी सदस्यों को कटोरिया अस्पताल में पहुंचाकर सैंपल जांच कराना। पॉजिटिव मरीज को एंबुलेंस से बांका भिजवाना और फिर उनके परिवारों का भरोसा बनाना बेहद मुश्किल काम था।

----------------

बस मैट्रिक तक है पढ़ी

महादलित परिवार से ताल्लुक रखने वाली सुधा बताती है कि कोरोना के वक्त वह केवल बड़े अधिकारी के आदेश का इंतजार करती थी। अस्पताल से सूचना मिली कि फलां की रिपोर्ट पॉजिटिव आई उसे बांका पहुंचाना है। बस वह उसके घर पहुंच सब को सचेत कर पॉजिटिव को समझा बुझाकर अस्पताल के एंबुलेंस से बांका भेज देती थी। लगातार केस सामने आने से गांव की स्थिति भयावह हो गई थी। वह बताती है कि इस भाव से काम करने के बाद भी सरकार उनलोगों की सेवा पर ध्यान नहीं देती है। कम से कम सरकार उनकी प्रोत्साहन राशि समय पर भुगतान करें।

chat bot
आपका साथी