आधुनिक शिक्षा के नाम पर भटक रही युवा पीढ़ी : सांसद

By Edited By: Publish:Fri, 15 Nov 2013 09:18 PM (IST) Updated:Fri, 15 Nov 2013 09:19 PM (IST)
आधुनिक शिक्षा के नाम पर भटक रही युवा पीढ़ी : सांसद

जाटी, धोरैया/पंजवारा (बांका) : त्रिभुवन एकेडमी उच्च विद्यालय लहोरिया पैर संस्थापक माधुरी सिंह के नाम से माधुरी स्मारिका के दो दिवसीय विमोचन समारोह का शुभारंभ शुक्रवार को शुरू हुआ। पत्रिका का संकलन विद्यालय के पूर्व प्राचार्य सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने किया है। समारोह का शुभारंभ राष्ट्रगान और अतिथियों के स्वागत गान से हुआ। मौके पर मुख्य अतिथि सांसद पुतुल कुमारी ने कहा कि विद्यालय परिवार का प्रयास सराहनीय है। आईसीएस त्रिभुवन प्रसाद सिंह बिहार के बड़ी सख्सियत थे। उनकी पत्‍‌नी माधुरी सिंह ने पिछड़े क्षेत्र में शिक्षा का अलख जगाने के लिए सन 1981 में विद्यालय की स्थापना की। आज यह विद्यालय क्षेत्र के अल्पसंख्यक व ग्रामीण छात्राओं के लिए शिक्षा जगत में मील का पत्थर साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षक छात्र अनुपात काफी कम है। एक विद्यालय में दो शिक्षकों के भरोसे पांच कक्षा दो कमरे में संचालित हो रही है। सांसद ने कहा कि आधुनिक शिक्षा के नाम पर कम उम्र के बच्चे मोबाइल व इंटरनेट पर अश्लील साइटों पर भटक रहे हैं। इसके चलते आए दिन महिलाओं, युवतियों के साथ घटनाएं घट रही है। यह हमारे समाज के लिए ठीक संकेत नहीं है। अभिभावकों व छात्रों को इसके दुष्परिणाम को रोकने के लिए प्रभावी निर्णय लेना होगा।

विधायक मनीष कुमार ने छात्रों से आह्वान किया कि संकल्प के बूते इंसान आसमान पर पहुंच सकता है। गरीबी तो अंजाम हासिल न कर पाने का मात्र एक बहना है। जिला परिषद उपाध्यक्ष नीलम सिंह ने कहा कि इस तरह के आयोजन से समाज में शिक्षा के प्रति शुभ संकेत का प्रसार होता है। शिक्षा केवल रोजगार हासिल करने की पाठशाला नहीं है। यहां सदाचार व इंसानियत का भी पाठ पढ़ाया जाता है। अच्छी शिक्षा ग्रहण करने से बेहतर समाज व बेहतर इंसान का भी निर्माण होता है।

मौके पर विशिष्ट अतिथि पटना कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. रास बिहारी प्रसाद सिंह ने कहा कि पहले उन लोगों को पढ़ने के लिए सौरका और सबलपुर जाना पड़ता था। विद्यालय खुलने से स्थानीय छात्रों को काफी सुविधा मिली है।

वहीं अमरपुर विधायक जर्नादन मांझी ने सुदूर क्षेत्र में शिक्षा की अलख जगाने वाले संस्थापक परिवार के राज्यसभा सांसद एनके सिंह व पूर्णिया सांसद उदय सिंह से संबोधन के माध्यम से यहां डिग्री कॉलेज खोलने की आवाज बुलंद की।

जुमई सांसद प्रतिनिधि उमाशंकर सिंह, प्राणमोहन सिंह, डॉ. सीडी प्रसाद, उच्च न्यायालय के अधिवक्ता विजेन्द्र कुमार सिंह आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सुरेन्द्र सिंह तथा संचालन आरती सिन्हा ने किया। मौके पर वरीय उसमाहर्ता ललित कुमार सिंह, ग्यास खां, अमरेन्द्र सिंह, राखाल सिंह, यशवंत सिंह, काली प्रसाद सिंह, आशुतोष सिंह, सांसद पुत्री श्रेयसी सिंह आदि मौजूद थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी