टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर को चुनौति देने के लिए आ रही है फॉक्सवैगन की टिग्वॉन

फॉक्सवैगन की टिग्वॉग भारत में मई में लॉन्च होने जा रही है। हालही में इसका प्रोडक्शन मॉडल टेस्टिंग के दौरान देखा गया था

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Tue, 25 Apr 2017 03:16 PM (IST) Updated:Tue, 25 Apr 2017 03:19 PM (IST)
टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर को चुनौति देने के लिए आ रही है फॉक्सवैगन की टिग्वॉन
टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर को चुनौति देने के लिए आ रही है फॉक्सवैगन की टिग्वॉन

नई दिल्ली (जेएनएन)। फॉक्सवैगन की SUV टिग्वॉग भारत में मई में लॉन्च होने जा रही है। हालही में इसका प्रोडक्शन मॉडल टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। भारत में फॉक्सवैगन टिग्वॉग सिर्फ डीजल इंजन में लॉन्च होगी लेकिन सूत्रों से पता चला है कि कंपनी इसे दो वेरिएंट में लॉन्च करेगी।

टिग्वॉन दो ट्रिम वेरिएंट कंफर्टलाइन और हाइलाइन वेरिएंट में उपलब्ध होगी। हाइलाइन टिग्वॉन का टॉप-एंड वेरिएंट होगा। फीचर्स के तौर पर ट्रिम लेवल में एक्टिव इंफो डिस्पले हाइ डेफिनेशन इंस्ट्रूमेंट पैनल, हैड-अप डिस्पले यूनिट, पैनोरामिक सनरूफ दिया जाएगा। भारत में यह कार ऑल-व्हील ड्राइव 4मोशन के साथ आएगी। टिग्वॉन के फ्रंट में चौड़ी ग्रिल, LED हैडलैंप्स U-शेप्ड LED डेटाइम रनिंग लाइट्स लगाई गई हैं।

बाजार में होगी फॉक्सवैगन की पहली SUV
फॉक्सवैगन की नई टिग्वॉन MQB प्लेफॉर्म पर बनी होगी। माना यह भी जा रहा है इस कार को भारत में ही बनाया जाएगा। इस कार के कुछ पार्ट्स स्कोडा सुपर्ब और जल्द आने वाली कोडिएक SUV से लिए जाएंगे। टिग्वॉन भारत में फॉक्सवैगन की दूसरी एसयूवी होगी। यह कंपनी के लिए काफी अहम इसलिए भी है क्योंकि इस से पहले कंपनी ने टॉरेग को यहां उतारा था, जिसे साल 2014 में बंद कर किया गया। टिग्वॉन के साथ एसयूवी सेगमेंट में फॉक्सवैगन की वापसी होगी। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में यह अपने सेगमेंट की सबसे लोकप्रिय एसयूवी है।

मिलेगा 7 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाला इंजन
टिग्वॉन में 2.0 लीटर TDI टर्बोचार्ज्ड मोटर लगी मिलेगी। यह इंजन 150PS की पावर और 340Nm का टॉर्क देता है। इंजन 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। वहीं, ग्लोबली लॉन्च होने वाली टिग्वॉन में 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

इन कार्स से होगा कड़ा मुकाबला
फॉक्सवैगन टिग्वॉन SUV का भारतीय बाजार में मुकाबला फोर्ड एंडेवर, टोयोटो फॉर्च्यूनर और जल्द लॉन्च होने वाली स्कोडा कोडिएक और शेवरले ट्रेलब्लेजर से होगा। इसकी कीमत 20 लाख रूपए से शुरू हो सकती है जो कि 30 लाख रुपए तक जा सकती है। 

यह भी पढ़ें: होंडा ने शुरू किया 1000CC वाली अफ्रीका ट्विन बाइक का ट्रायल प्रोडक्शन, जल्द होगी लॉन्च

chat bot
आपका साथी