Move to Jagran APP

Bike Tips: गर्मियों के मौसम में बाइक का किस तरह रखें ध्‍यान, नहीं होगी कोई समस्‍या, जानें डिटेल

भारत के कई राज्‍यों में तापमान लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में बाइक का ध्‍यान रखना काफी जरूरी हो जाता है। गर्मियों के मौसम में अगर बाइक के साथ लापरवाही बरती जाए तो फिर कई तरह की समस्‍याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे मौसम में किन तरीकों से बाइक (Bike Tips) का अच्‍छी तरह से ध्‍यान रखा जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Mon, 29 Apr 2024 11:59 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 11:59 AM (IST)
Summers में Bike का किन तरीकों से ध्‍यान रखा जा सकता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में गर्मियों की शुरूआत हो चुकी है। कई राज्‍यों में तापमान काफी ज्‍यादा हो जाता है, जिससे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे मौसम में बाइक की सही तरह से देखभाल करना काफी जरूरी हो जाता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि गर्मियों के समय में बाइक की किस तरह से देखभाल की जा सकती है।

loksabha election banner

समय पर सर्विस है जरूरी

गर्मियों के समय भी बाइक की सर्विस को हमेशा समय पर करवाना चाहिए। ऐसा करने से कई तरह की समस्‍याओं से बचा जा सकता है। बाइक चलाने पर इंजन का तापमान भी काफी ज्‍यादा हो जाता है, जिससे इंजन ऑयल आदि को नुकसान पहुंचने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में अगर सर्विस में देरी की जाए तो फिर इंजन ऑयल काफी जल्‍दी खराब हो जाता है। कुछ स्थितियों में तो गर्मियों में इंजन ऑयल कम भी होने लगता है। जिससे इंजन की उम्र कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें- Honda Activa Vs TVS Jupiter: 110 सीसी के इन दोनों स्‍कूटर में से कौन है बेहतर, जानें डिटेल  

एयर फिल्‍टर रखें साफ

बाइक में एयर फिल्‍टर का काम इंजन तक साफ हवा पहुंचाना होता है। गर्मियों के समय में भी वातावरण में काफी धूल मिट्टी होती है। जो एयर फिल्‍टर में रह जाती है। जिस कारण फिल्‍टर चोक हो जाता है और इंजन तक उचित मात्रा में हवा पहुंचने में परेशानी होती है। गर्मियों के समय भी कोशिश करें कि एयर फिल्‍टर को साफ करें। अगर खुद से साफ करना संभव न हो तो किसी मैकेनिक से साफ करवाया जा सकता है। अगर जरूरत हो तो इसे बदला भी जा सकता है।

टायर का रखें ध्‍यान

गर्मियों के मौसम में बाइक के टायर का ही सड़क के साथ संंपर्क होता है। इसलिए कोशिश करें कि टायर में सही मात्रा में हवा हो। ऐसा न होने पर बाइक में ईंधन की खपत तो बढ़ती ही है साथ ही टायर की उम्र भी कम हो जाती है। कोशिश करें कि बाइक के टायर में गर्मियों में नाइट्रोजन का उपयोग करें। इससे टायर जल्‍दी गर्म नहीं होते।

धूप में न खड़ी करें बाइक

बाइक को कभी भी धूप में नहीं खड़ा करना चाहिए। ऐसा करने से कई पार्ट को काफी नुकसान पहुंचता है। कोशिश करनी चाहिए कि बाइक को जब भी पार्क करें तो कवर्ड पार्किंग या छांव में पार्क करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.