Move to Jagran APP

Toyota कर रही कई तरह की तकनीक वाली गाड़ियों पर काम, दैनिक जागरण से खास बातचीत में और क्‍या बोले VP, जानें डिटेल

जापानी वाहन निर्माता Toyota की ओर से भारतीय बाजार में कई तरह के वाहनों को ऑफर किया जाता है। कंपनी की ओर से भविष्‍य के वाहन रणनीति तकनीक के साथ ही ग्राहकों की पसंद कंपनी की कारों एसयूवी और एमपीवी पर वेटिंग पीरियड सहित कई मुद्दों पर टोयोटा किर्लोस्‍कर के वीपी ने क्‍या खास जानकारी दी है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Mon, 29 Apr 2024 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 08:00 AM (IST)
Toyota Kirloskar के VP ने रणनीति और तकनीक और वेटिंग पीरियड पर क्‍या दी जानकारी। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में कई कंपनियों की ओर से अपनी कारों, MPV, SUV को ऑफर किया जाता है। इनमें जापानी वाहन निर्माता Toyota भी शामिल है। टोयोटा किर्लोस्‍कर के VP वाइसलाइन सिगामणि ने दैनिक जागरण से बातचीत में किस तरह की खास जानकारी को साझा किया है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

loksabha election banner

नॉर्थ इंडिया में हासिल की बेहतरीन ग्रोथ

Toyota ने खास तौर पर उत्‍तर भारत में एसयूवी सेगमेंट की बिक्री के मामले में काफी बेहतरीन ग्रोथ हासिल की है। कंपनी के वाइस प्रेजिडेंट वाइसलाइन सिगामणि के मुताबिक इस वित्‍तीय वर्ष में टोयोटा किर्लोस्‍कर ने 48 फीसदी की ग्रोथ हासिल की है। एसयूवी सेगमेंट में कंपनी के पास 5.5 फीसदी शेयर है, जबकि इसके पहले वित्‍त वर्ष में यह 4.4 फीसदी था। कंपनी की कुल एसयूवी सेल में Hilux का नॉर्थ इंडिया में योगदान 56 फीसदी रहा है।

ग्राहकों की पसंद में हुआ बदलाव

टोयोटा किर्लोस्‍कर के वाइस प्रेजिडेंट के मुताबिक पिछले कुछ सालों में ग्राहकों की पसंद में काफी बदलाव आया है। कुछ साल पहले तक ग्राहकों को सिर्फ ज्‍यादा जगह वाली एसयूवी ही पसंद थीं। लेकिन करीब एक से दो साल में इसमें बदलाव देखने को मिला और अब ग्राहकों को ज्‍यादा फीचर्स, आराम और जगह के साथ ही ऑफ रोडिंग की क्षमता वाली एसयूवी भी काफी पसंद आ रही हैं।

टोयोटा Hilux को पसंद कर रहे ग्राहक

Toyota की ओर से लाइफस्‍टाइल सेगमेंट में Hilux को ऑफर किया जाता है। इसमें कंपनी पैसेंजर कार के फीचर्स, लग्‍जरी और आराम के साथ ही ऑफ रोडिंग क्षमता और सामान लाने और ले जाने की भी सुविधा देती है। जिससे यह रोजाना के कामों के साथ ही परिवार के साथ छुट्टियों पर जाने वाली बेहतरीन गाड़ी के तौर पर एक पसंदीदा गाड़ी बन जाती है।

सेना और पुलिस की भी पसंद है Toyota Hilux

अपनी ऑफ रोडिंंग क्षमता के साथ ही कई बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स के कारण भारतीय सेना और पुलिस भी इसे काफी पसंद करती है। कंपनी के वीपी ने बताया कि हाल में ही सेना ने इस लाइफस्‍टाइल एसयूवी को अपने बेड़े में शामिल किया है। इससे पहले सेना की ओर से करीब तीन महीनों तक Hilux को अलग अलग तरह से टेस्‍ट किया गया। भारतीय सेना के साथ ही पंजाब पुलिस ने भी इसे अपने बेड़े में शामिल किया है। कई और संस्‍थानों की ओर से भी कंपनी को इसके लिए ऑर्डर मिले हैं।

एसयूवी और एमपीवी सेगमेंट की है मांग

कंपनी के पास हर तरह के सेगमेंट के वाहनों की मांग है। खासतौर पर एसयूवी और एमपीवी सेगमेंट के वाहनों को ग्राहक काफी ज्‍यादा पसंद कर रहे हैं। एमपीवी सेगमेंट में टोयोटा की ओर से इनोवा हाईक्रॉस, इनोवा क्रिस्‍टा और रूमिऑन को ऑफर किया जाता है। वहीं एसयूवी सेगमेंट में अर्बन क्रूजर हाइराइडर, फॉर्च्‍यूनर और लाइफस्‍टाइल सेगमेंट में Hilux जैसे विकल्‍प भी ग्राहकों को काफी पसंद आ रहे हैं।

कितनी है वेटिंग

टोयोटा किर्लोस्‍कर के वीपी वाइसलाइन सिगामणि के मुताबिक कई शहरों और शोरूम पर अलग अलग वेटिंग पीरियड है। लेकिन औसतन तीन से छह महीने तक का वेटिंग पीरियड कई एसयूवी और एमपीवी है। जिसे कम करने के लिए कंपनी की ओर से लगातार कोशिश की जा रही है। कंपनी वेटिंग पीरियड कम करने के लिए परिचालन दक्षता बढ़ा रही है। इसके अलावा आपूर्ति में आने वाली बाधाओं को दूर कर रहे हैं। इसके साथ ही तीसरी पाली का संचालन शुरू किया है, जिसमें 1400 नई नौकरियों के साथ सालाना लगभग 32 हजार की अतिरिक्त क्षमता जोड़ी गई है। कंपनी भारत में नए संयंत्र पर भी काम कर रही है जिसमें 3300 करोड़ रुपये खर्च होंगे और इससे 2000 अतिरिक्त नौकरियों के साथ हमारी वर्तमान क्षमता में प्रति वर्ष 100k यूनिट्स की बढ़ोतरी हो पाएगी।

कई तकनीक पर है फोकस

कंपनी के वीपी के मुताबिक उनका फोकस सिर्फ एक ही तरह की तकनीक पर नहीं है। बल्कि ग्राहकों की पसंद को ध्‍यान में रखते हुए टोयोटा कई तरह की तकनीक पर काम कर रही है। कंपनी का फोकस इलेक्ट्रिक के साथ ही हाइब्रिड, फ्लेक्‍स फ्यूल, हाइड्रोजन, प्‍लग इन जैसी कई तकनीक पर है। उनके मुताबिक वह किसी भी तकनीक को सही या गलत नहीं कहते। लेकिन सही समय पर सही तकनीक वाली कारों को भारतीय बाजार में पेश किया जाएगा।

कैसा है एसयूवी पोर्टफोलियो

टोयोटा की ओर से भारतीय बाजार में कई सेगमेंट में एसयूवी को ऑफर किया जाता है। मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में कंपनी की ओर से अर्बन क्रूजर हाइराइडर को ऑफर किया जाता है। वहीं फुल साइज एसयूवी के तौर पर कंपनी फॉर्च्‍यूनर को ऑफर करती है। इसके अलावा लाइफस्‍टाइल एसयूवी के तौर पर कंपनी की ओर से हायलक्‍स को ऑफर किया जाता है। इसके अलावा लग्‍जरी एसयूवी के तौर पर कंपनी लैंड क्रूजर 300 को ऑफर करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.