कौन सी है सबसे सस्ती और किफायती बाइक, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

TVS सपोर्ट और बजाज प्लेटिना में से कौन सी बाइक ज्यादा किफायती है आइये जानते हैं

By Bani KalraEdited By: Publish:Fri, 16 Jun 2017 05:56 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jun 2017 10:55 AM (IST)
कौन सी है सबसे सस्ती और किफायती बाइक, पढ़ें पूरी रिपोर्ट
कौन सी है सबसे सस्ती और किफायती बाइक, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

नई दिल्ली (बनी कालरा)देश में 100cc बाइक्स का बाजार काफी बड़ा है और लगभग हर टू-व्हीलर कंपनी ने इस सेगमेंट में अपनी-अपनी बाइक्स को उतारा है। वैसे तो कई बाइक्स आपको मिल जायेगी लेकिन आज जिन दो बाइक्स के बारे में हम बात कर रहे है वो ऐसी बाइक्स है जिन्होंने लम्बे समय से अपनी अच्छी सेल और परफॉरमेंस से सभी को लुभाया है। बात हो रही है बजाज प्लेटिना और TVS सपोर्ट की। आई जानते है इनमें से कौन सी बाइक ज्यादा किफायती है।

कीमत के हिसाब से कौन सी बाइक है सस्ती?
TVS स्पोर्ट तीन वेरिंट्स में है मिलेगी और दिल्ली में इसकी एक्स शो रूम कीमत 37,980 रुपये से लेकर 47,424 हजार रूपये के बीच है। वही दिल्ली में प्लेटिना की एक्स-शो रूम कीमत 42,646 रुपये से लेकर 45,639 रूपये रखी गयी है। कीमत के हिसाब से देखें तो यहां पर TVS सपोर्ट का शुरुआती वर्जन बजाज प्लेटिना से करीब 4666 रूपये सस्ता है। अब देखते है की जो फर्क कीमत में है क्या वो फर्क इन बाइक्स के किसी और सेक्शन में भी होगा।

लुक्स के मामले में कौन सी बाइक ज्यादा बेहतर?
लुक्स और डिजाइन के आधार पर बात करें तो यहां पर TVS सपोर्ट एक स्पोर्टी बाइक लगती है जबकि बजाज की प्लेटिना एक सिंपल लुक्स लिए हुए है। ऐसे में जो लोग एंट्री लेवल की बाइक चलाना पसंद है साथ ही लुक्स पर भी गौर करते है वो लोग सपोर्ट के साथ जाना पसंद करेंगे। जबकि प्लेटिना को वही लोग पसंद करेंगे जिन्हें लुक्स से कोई ख़ास मतलब नहीं है।

किसका इंजन है दमदार और किसकी माइलेज से ज्यादा ?
इंजन की बात करें तो यहां पर प्लेटिना में लगा है 102cc इंजन जो 8.2 ps पॉवर और 8.6 nm टार्क देता है जबकि इस बाइक में लगे है 4 स्पीड गियर वही और यह बाइक 104 kmpl की माइलेज भी देती है अब बात TVS सपोर्ट की करें तो इस बाइक में 100cc का इंजन लगा है जो 7.8ps की ताकत और 7.8nm का टार्क देता है बाइक में भी 4 स्पीड गियर दिए गए है। एक लीटर में यह बाइक 95 किलोमीटर की माइलेज दे देती है। अब कागजों पर तो प्लेटिना ज्यादा पॉवरफुल नज़र आती है लेकिन असल राइड में क्या यह ज्यादा दमदार है आइये जानते है।

परफॉरमेंस के दम पर कौन मरेगा बाज़ी?
सबसे पहले बात TVS सपोर्ट की करें तो बाइक इस मामले में बेहतर नज़र आती है।लॉन्च से लेकर अभी तक इसने अपनी परफॉरमेंस से निराश नहीं किया। यह किफायती होने के साथ-साथ हर तरह से रास्तों पर बढ़िया प्रदर्शन भी करती है। बाइक आरामदायक है और डेली यूज़ के लिए बाइक ठीक है। इसके सस्पेंशन बहुत अच्छे तो नहीं पर हां निराश होने का मौका कम ही देते है।

 

अब बात बजाज प्लेटिना की करें तो इस बाइक में भी लगातार इम्प्रूवमेंट होते रहे है। इसमें अब आपको ज्यादा कम्फर्ट मिलेगा क्योकिं इसकी सीट को स्प्रिंग टाइप्स बनाया है।साथ ही इसके फ्रंट सस्पेंशन को 28% लम्बा किया है जबकि रियर स्प्रिंग सस्पेंशन अब 22% एक्स्ट्रा है। जिससे जब यह बाइक खराब रास्तों पर चलती है को राइड का मज़ा खराब नहीं होता। कम्फर्ट के मामले में यह बाइक TVS सपोर्ट से ज्यादा बेहतर है। वहीँ बाइक की लम्बी सीट फैमिली क्लास को पसंद आती है क्योकिं 2 लोग बहुत ही आराम से बैठ सकते है।

क्या है नतीजा? और कौन सी बाइक है वैल्यू फॉर मनी?
एंट्री लेवल सेगमेंट की ये दोनों ही बाइक्स अच्छी है। लेकिन कुछ बातों में फर्क 19 और 20 का है जैसे बजाज प्लेटिना में आपको ज्यादा आराम, ज्यादा माइलेज, और ज्यादा पॉवर मिलेगी लेकिन कीमत के मामले में यह बाइक ज्यादा महंगी है और फर्क करीब 5,760 रूपये का है। ऐसे में जो लोग कम कीमत में एक अच्छी बाइक लेने का मन है तो TVS स्पोर्ट को आप चुन सकते है। वही अगर कीमत को लेकर आपको कोई दिक्कत नहीं हो तो आप फिर बजाज की प्लेटिना को खरीद सकते है। लेकिन अगर वैल्यू फॉर मनी बाइक की बात करें तो यहां पर TVS स्पोर्ट विजेता साबित होती है।

chat bot
आपका साथी