Toyota Wagon-R: टोयोटा के बैज के साथ दिखी मारुति वैगनआर, इंटरनेट पर इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च होने की चर्चा मचा रही तहलका

इस री-बैज वाली Maruti WagonR को गुड़गांव में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है जिसे देखकर कहा जा सकता है कि टोयोटा ने कार के एक्सटीरियर में काफी बदलाव किए हैं। जो लुक्स में पूरी तरह से वैगनआर हैचबैक पर आधारित है।

By BhavanaEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 01:06 PM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 08:54 AM (IST)
Toyota Wagon-R:  टोयोटा के बैज के साथ दिखी मारुति वैगनआर, इंटरनेट पर इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च होने की चर्चा मचा रही तहलका
टोयोटा इस साल के अंत तक भारत में इस कार को लॉन्च कर सकती है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota Wagon-R: भारत में जहां हम लोग अभी तक मारुति वैगनआर को लेकर उत्साहित होते थे वहीं अब यह उत्साह टोयोटा वैगनआर के नाम होने वाला है। जी हॉं सही सुना आपने। भारत की लोकप्रिय हैचबैक वैगनआर अब टोयोटा द्वारा बेची जाएगी। दरअसल, हाल ही में टोयोटा के बैज वाली मारुति सुजुकी की कार देखी गई है, जो लुक्स में पूरी तरह से वैगनआर हैचबैक पर आधारित है।

डिजाइन में दिखे कई अहम बदलाव: इस री-बैज वाली Maruti WagonR को गुड़गांव में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जिसे देखकर कहा जा सकता है, कि टोयोटा ने कार के एक्सटीरियर में काफी बदलाव किए हैं। इसके फ्रंट को पूरी तरह से बदल दिया गया है, जिसमें एक पतली ग्रिल शामिल है, जो कि टर्न इंडिकेटर्स के रूप में नजर आती है। वहीं मेन हेडलैंप क्लस्टर्स को फ्रंट बंपर पर पोजिशन किया गया है, जो नए डिजाइन से लैस है। कार के रियर में स्मोक्ड टेल लैंप क्लस्टर और दोबारा से तैयार किया गया बम्पर दिखाई दे रहा है, जिसके दोनों छोर पर वर्टिकल रिफ्लेक्टर हैं। 

Maruti Wagon-R के सामन ही हो सकते हैं इंजन विकल्प: वर्तमान में मारुति वैगनआर की बात करें तो यह हैचबैक 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ पेश की जाती है, यह इंजन 67 बीएचपी की पावर और 90 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा कंपनी इसमें 1.2-लीटर इकाई की भी पेशकश करती है, जो 82 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो टोयोटा के लाइन-अप में अन्य रीबैज मॉडल की तरह इस कार के पावरट्रेन को भी मारुति सुजुकी के साथ साझा किया जाएगा। 

सामनें आई तस्वीरों में इस कार का कैबिन देखने को नहीं मिलता है, हालांकि इंटीरियर के मामले में हमें किसी बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं है। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि इस वैगनआर बेस्ड कार को भारत में कब लॉन्च किया जाएगा, लेकिन टेस्टिंग की तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी इसे इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है। बताते चलें कि टोयोटा सियाज़ सेडान का एक रीबैज संस्करण भी लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसे टोयोटा बेल्टा कहा जा सकता है। 

इलेक्ट्रिक अवतार पर रिपोर्ट : टोयोटा-बैज वाली वैगनआर देखी गई यह कार इलेक्ट्रिक अवतार में भी लॉन्च हो सकती है। दावा किया जा रहा है, कि यह अगर यह इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च होगी तो कंपनी इसे 130 किमी/चार्ज की ड्राइविंग रेंज के साथ उतारेगी। वहीं इसे स्टैंडर्ड एसी चार्जर के उपयोग से लगभग 7 घंटे में चार्ज किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी