टर्बो इंजन वाली कारों का माइलेज बढ़ाने के ये हैं आसान तरीके, आज ही जान लें

सामान्य इंजन वाली कारों के मुकाबले टर्बो इंजन वाली कारें कम माइलेज देती हैं। जिस वजह से लोगों को महंगाई के इस दौर में कार चलाना काफी भारी पड़ता है। अपने इस लेख के जरिये हम आपको बताते हैं कि टर्बो इंजन वाली कारों का माइलेज कैसे बढ़ा सकते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 08:51 PM (IST) Updated:Mon, 09 Aug 2021 09:40 AM (IST)
टर्बो इंजन वाली कारों का माइलेज बढ़ाने के ये हैं आसान तरीके, आज ही जान लें
टर्बो इंजन वाली कारों का माइलेज बढ़ाने का ये है आसान तरीका

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में पेट्रोल-डीज़ल के दामों में उछाल किसी से छिपा नहीं है। आए दिन बढ़ती महंगाई के इस दौर में वाहन चलाना काफी मुश्किल हो गया है। ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत बढ़े वाहनों वाले लोगों को या टर्बो इंजन वाले वाहनों के मालिकों को हो रही हैं। यह गाड़ियां सामान्य यानि नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के मुकाबले और भी कम माइलेज देती हैं। हालांकि टर्बो इंजन वाली कारें अपनी टर्बो-बूस्ट टेक्नोलॉजी की वजह से सामान्य इंजन वाले वाहनों के मुकाबले ज्यादा पावरफुल होती हैं, लेकिन यह ईधन की खपत ज्यादा करती हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ आसाना तरीके जिनकी मदद से आप अपनी टर्बो इंजन वाली कारों का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

हाइवे पर करें क्रूज कंट्रोल का उपयोग : कारों के टर्बो पेट्रोल वेरिएंट वाले मॉडल्स में ग्राहकों को सभी तरह के फीचर्स मिल जाते हैं। जिनमें से एक क्रूज़ कंट्रोल है। यह फीचर आपके अधिकतर वाहनों के स्टीयरिंह व्हील पर माउंट होता है और हाइवे पर सफर के दौरान बेहद काम आता है। अच्छा माइलेज निकालने के लिए किसी भी कार को स्थिर स्पीड में चलाना अत्यधिक लाभदायक होता है, क्रूज़ कंट्रोल वही काम करता है इसकी मदद से आप हाइवेज पर अपनी कार को स्पीड लिमिट करके छोड़ सकते हैं जो कि आपकी कार के अच्छे माइलेज आउटपुट के लिए बढ़िया विकल्प है। बता दें क्रूज़ कंट्रोल एक बार एक्टिवेट करने के बाद आप जैसे ही ब्रेक लगाते हैं ये डिएक्टिवेट हो जाता है।

गियर शिफ्ट का तरीका : टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 2,000 rpm पर रेव रेंज में जल्दी शिफ्ट करना शुरू कर देना चाहिए। लेकिन इस बात पर भी ध्यान देना जरूरी है कि गियर शिफ्टिंग के दौरान अधिकतम टॉर्क का इस्तेमाल न किया गया हो। क्योंकि जब भी हम टर्बो पेट्रोल इंजन में जल्दी-जल्दी गियर शिफ्ट करते हैं, तो ऐसे में इंजन बहुत ज्यादा रेविंग नहीं करता है, जिस वजह से वाहन ज्यादा मात्रा में ईंधन जलाता है। इन दिनों भारत में तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अपनी कारों में टर्बो-पेट्रोल इंजन का प्रयोग करती हैं ये इंजन नेचुरिली एस्पिरेटेड वाले पेट्रोल इंजन के मुकाबले कार को ज्याद बूस्ट देता है।

रफ्तार में न लगाएं ब्रेक : कुछ छोटी-छोटी गलतियां आपकी कार के माइलेज पर असर डाल सकती हैं। मसलन सड़क पर चलते वक्त जब रेड लाइट पर पहुंचे तो उससे पहले ही गाड़ी की गति को धीमा कर लेना चाहिये। अचानक से ब्रेक नहीं लगाने चाहिये ऐसा करने से आपकी कार की सिर्फ ऊर्जा बर्बाद होती है और कुछ नहीं होता। बजाय इसके आप जब भी रेड लाइट देखें तो कार के एक्सेलेटर पैडल से पैर हटा लें और कार की गति को ऑटोमेटिकली धीमा होने दें। जिस वजह से तेज गति में चलते वाहन पर आपको ब्रेक नहीं लगाने पड़ेंगे और इससे इंजन पर लोड भी नहीं पड़ेगा इसके अलावा कार का अच्छा माइलेज भी बना रहेगा।

chat bot
आपका साथी