स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi ने लॉन्च किए इलेक्ट्रिक मोपेड्स, फीचर्स और कीमतें कर देंगी हैरान

Xiaomi A1 और Xiaomi A1 Pro को चीन में लॉन्च कर दिया गया है। इन इलेक्ट्रिक मोपेड्स की शुरुआती कीमत 420 डॉलर यानी करीब 32000 रुपये है।

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Wed, 01 Apr 2020 04:22 PM (IST) Updated:Thu, 02 Apr 2020 08:24 AM (IST)
स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi ने लॉन्च किए इलेक्ट्रिक मोपेड्स, फीचर्स और कीमतें कर देंगी हैरान
स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi ने लॉन्च किए इलेक्ट्रिक मोपेड्स, फीचर्स और कीमतें कर देंगी हैरान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Xiaomi दुनिया की दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है और अब इसी कंपनी ने चीन में अपने दो इलेक्ट्रिक मोपेड्स Xiaomi A1 और Xiaomi A1 Pro लॉन्च कर दिए हैं। इन इलेक्ट्रिक मोपेड्स की शुरुआती कीमत 420 डॉलर यानी करीब 32,000 रुपये है। दोनों ही मॉडल्स दिखने में एक जैसी ही हैं, लेकिन A1 प्रो में आपको बेहतर रेंज और फीचर्स के साथ एक टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी मिलता है। दोनों ही स्कूटर में का डिजाइन मोपेड जैसा ही है और इनका इस्तेमाल अंतिम मील कनेक्टिविटी और छोटी राइड्स के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

Xiaomi के दोनों इलेक्ट्रिक मोपेड्स की लंबाई 1,610 mm, चौड़ाई 680 mm और ऊंचाई 1,040 mm है। इतना ही नहीं स्कूटर का वजन 55 किलोग्राम है। सबसे खास फीचर्स में से Xiaomi A1 और A1 प्रो में एक टेबल्टे जैसा इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है जो एक पूरी तरह कलर है। यह 6.86 इंच यूनिट के साथ आता है और इसमें एक सेटेलाइट नेविगेशन, 4G कनेक्टिविटी के साथ ब्लूटूथ दिया गया है। इसके साथ ही डिस्प्ले में स्पीड, चार्जिंग क्षमता और रेंज आदि जैसी जानकारी मिलेगी। A1 Pro में XiaAI फीचर दिया गया है जो कि Xiaomi का एक वॉयस असिस्टेंट टेक्नोलॉजी है और इसमें वॉयस कमांड फंक्शन काम करता है।

इसके अलावा इसमें फुल HD वाइड-एंगल कैमरा के साथ एक 123 डिग्री व्यू भी दिया गया है। इसमें यूजर्स करीब 90 मिनट की फूटेज रिकॉर्ड कर सकते हैं। A1 प्रो में एक मेमोरी बैंक के भी दिया गया है, जबकि A1 में एक थंब ड्राइव या एक प्रकार की मेमोरी स्टिक दी गई है। Xiaomi साथ ही फाइंड माय बाइक फंक्शन भी ऑफर कर रही है जिसे स्मार्टफोन एप के जरिए कनेक्ट कर सकते हैं, जिसके जरिए कैमरा और इलेक्ट्रिक व्हीकल यूजर के मोबाइल फोन में तस्वीरें भेजेगा।

दोनों ही मॉडल्स में 400W ब्रशलेस DC मोटर दी गई है। Xiaomi A1 Pro में एक 48V 20Ah लीथियम आयन बैटरी दी गई है। वहीं, A1 में एक छोटी 48V 16Ah लीथियम आयन बैटरी मिलती है। सिंगल चार्ज पर A1 प्रो की रेंज 75 किलोमीटर है, जबकि A1 की रेंज 60 किलोमीटर है। दोनों इलेक्ट्रिक मोपेड्स की टॉप स्पीड 25 kmph है। बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में करीब 7.5 घंटे का वक्त लगता है। बाकी के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की तरह ही इन मोपेड्स की भी बैटरी निकालकर घर या ऑफिस में चार्ज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Maruti Suzuki की 2019-20 की बिक्री में 16 फीसद की गिरावट, मार्च महीने में कोरोनावायरस का कहर

Hyundai Creta का 7-सीटर मॉडल टेस्टिंग के दौरान आया नजर, जानें क्या है इसमें खास

chat bot
आपका साथी