खरीदें कोई भी इलेक्ट्रिक कार, सरकार देगी 50 हजार रुपये

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ग्राहकों को 50000 रुपये तक की छूट देगी

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 01:51 PM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 09:55 PM (IST)
खरीदें कोई भी इलेक्ट्रिक कार, सरकार देगी 50 हजार रुपये
खरीदें कोई भी इलेक्ट्रिक कार, सरकार देगी 50 हजार रुपये

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ग्राहकों को 50,000 रुपये तक की छूट देगी। इतना ही नहीं सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कम ब्याज पर लोन भी उपलब्ध कराएगी। ईटी ऑटो में प्रकाशित खबर के अनुसार सरकार का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना है जिसके चलते ईवी खरीदने वाले ग्राहकों को 50 हजार रुपये की छूट दी जाएगी। सरकार इन नीतियों के जरिए इलेक्ट्रिक वाहनों क खरीद को बढ़ावा देना चाहती है।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा है कि सरकार का उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल्स की कीमतों में कमी लाना है ताकि इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें पारंपरिक वाहनों की कीमतों के आस-पास आ सके, जिसके चलते लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को प्राथमिकता दें।

रजिस्ट्रेशन और पार्किंग चार्ज भी होगा फ्री

ग्राहकों को दिए जाने वाला लाभ इलेक्ट्रिक व्हीकल के मॉडल और उनमें इस्तेमाल की जाने वाली बैटरी के साइज पर निर्भर करेगा। इसके अलावा इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वालों को पार्किंग चार्ज पर भी छूट दी जा सकती है। इसके अलावा कई राज्यों में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स फ्री कर दिया गया है। सरकार की इस योजना के आने के बाद इसे पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा।

पारंपरिक वाहनों से 2 गुना ज्यादा है ईवी की कीमत

इलेक्ट्रिक वाहनों की कम लोकप्रियता भारत में इसके इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी और पेट्रोल-डीजल वाहनों की तुलना में 2 से 2.5 गुना ज्यादा महंगा होना है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में पेट्रोल और डीजल वाहनों के मुकाबले कम विकल्प मौजूद हैं। भारत में कुल इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री वित्त वर्ष 2018 के दौरान 56,000 यूनिट्स की रही है, जबकि वित्त वर्ष 2017 में यह आंकड़ा 25,000 यूनिट्स का रहा था। इसमें से 54,800 यूनिट्स के साथ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का वर्चस्व था, जो कि पिछले वित्त वर्ष में 23,000 यूनिट्स रहा था। हालांकि, इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों ने वित्त वर्ष 2018 में 2,000 से 1,200 यूनिट्स की गिरावट देखी है।

यह भी पढ़ें:

Bentley ने पेश की दुनिया की सबसे तेज SUV, Lamborghini Urus को छोड़ा पीछे

Benelli की 2 दमदार बाइक्स भारत में हुई लॉन्च, जानें क्या है कीमत

chat bot
आपका साथी