नया टू-व्हीलर खरीदने के बाद इन 5 बातों का रखें ध्यान, गाड़ी निभाएगी लंबा साथ

यहां हम आपको कुछ ऐसे ज़रूरी टिप्स बताते हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपनी बाइक या स्कूटर को हमेशा दुरुस्त रख सकते हैं।

By Bani KalraEdited By: Publish:Fri, 17 Nov 2017 07:20 PM (IST) Updated:Sun, 19 Nov 2017 02:47 PM (IST)
नया टू-व्हीलर खरीदने के बाद इन 5 बातों का रखें ध्यान, गाड़ी निभाएगी लंबा साथ
नया टू-व्हीलर खरीदने के बाद इन 5 बातों का रखें ध्यान, गाड़ी निभाएगी लंबा साथ

नई दिल्ली (जेएनएन)। अगर लोग जब नई बाइक या स्कूटर खरीदते हैं तो शुरुआत में तो गाड़ी की काफी अच्छे से केयर करते हैं लेकिन कुछ समय बाद, केयर करना तो दूर की बात है गाड़ी की सफाई तक ठीक प्रकार से नहीं हो पाती, ऐसे में गाड़ी खराब होने लगती है और बाद में नूक्सान उठाना पड़ता है। तो यहां हम आपको कुछ ऐसे ज़रूरी टिप्स बताते हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपनी बाइक या स्कूटर को हमेशा दुरुस्त रख सकते हैं।

रेग्युलर सर्विस
इंजन की रेग्युलर सर्विस कराएं साथ ही इंजन ऑयल को चैक कराइये अगर ऑयल काला हो गया हो तो नया ऑयल डलवायें। और अगर इंजन ऑयल का लेवल भी कम होने लगे तो भी टॉपअप करा लें। खराब इंजन ऑयल की वजह से असर बाइक की परफॉरमेंस और माइलेज पर पड़ता है। इसके अलावा बाइक की बैटरी को भी समय-समय चैक करें।

एयर फिल्टर रेगुलर साफ करें
बाइक हो या स्कूटर, एयर फिल्टर को हमेशा साफ करें, क्योकिं एयरफिल्टर भी एक जरूरी पार्ट होता है। इसलिए समय-समय पर बाइक के एयर फिल्टर को साफ करते रहें और जरूरत पड़ने पर इसे बदलवा लें।

स्पार्क प्लग को नजरअंदाज न करें
जब भी गाड़ी की सर्विस कराने जाएं तो स्पार्क प्लग को भी चैक करा लें और कोशिश कीजिये कि 1500-2000 किलोमीटर पर स्पार्क प्लग को बदल डालें। क्योकिं अगर स्पार्क प्लग गड़बड़ी हुई तो बाइक स्टार्ट होने में आएगी दिक्कत।

क्लच पर भी दे ध्यान
अगर देखने में आता है की बाइक की क्लच टाइट हो जाती है और इस किसी का ध्यान नहीं जाता है
यह एक गलत संकेत है बाइक के खराब होने का इसलिये क्लच का एडजस्टमेंट सही होना जरूरी है। यह ज्यादा टाइट नहीं होनी चाइये क्योकिं इससे क्लच पर जोर पड़ता है। और बाइक की माइलेज भी ख़राब होती है। इसलिए क्लच में फ्री प्ले रखने से बाइक अच्छी चलती है और कोई नुकसान नहीं होता।

टायर्स की देखभाल भी है जरूरी
टायर्स में सही एयर प्रेशर जरूर रखें। इसके साथ ही व्हील बैलेंसिंग भी कराते रहें। अगर बाइक के टायर्स घिस गयें है तो बदल डालें और हमेशा ग्रिप वाले टायर्स का इस्तेमाल करें। आजकल नाइट्रोजनएयर आसानी से उपलब्ध है जोकि टायर के लिए बेहद जरूरी है और फायदेमंद भी, इससे माइलेज काफी अच्छी हो जाती है।
 

chat bot
आपका साथी