Okinawa ने लॉन्च किया हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर

देश में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए अब ओकीनावा (Okinawa) ऑटोटेक ने भारत में अपना नया और पहला हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘RIDGE’ लॉन्च किया है।

By Bani KalraEdited By: Publish:Mon, 23 Jan 2017 04:38 PM (IST) Updated:Mon, 23 Jan 2017 11:22 PM (IST)
Okinawa ने लॉन्च किया हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर
Okinawa ने लॉन्च किया हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर

नई दिल्ली (बनी कालरा) देश में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए अब ओकीनावा(Okinawa) ऑटोटेक ने भारत में अपना नया और पहला हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘RIDGE’ लॉन्च किया है। वैसे तो मार्किट में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर्स मौजूद हैं। लेकिन नया RIDGE कई मायनों में एक बेहतर स्कूटर साबित हो सकता है। इसमें कई ऐसे फीचर्स है जो इसे अपने EV सेगमेंट में थोड़ा हटकर बनाते हैं। आइये जानते है क्या ख़ास है नए RIDGE में...

क्या है कीमत?
कीमत की बात करें तो नए ‘RIDGE’ की कीमत 43,702 रुपये रखी गई है। कम कीमत की वजह यह स्कूटर लोगों को लुभाएगा। आमतौर पर इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के लिए किसी रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन ओकीनावा के इस स्कूटर को खरीदने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।

लुक्स-स्टाइल
लुक्स के मामले में नया RIDGE एक अच्छा दिखने वाला स्कूटर है। इसे पूरी फैमिली को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है। सामन रखने के लिए इसके फ्रंट में आपको एक छोटा सा बॉक्स भी मिलेगा। यह बोल्ड और स्टाइलिश है इसलिए यूथ को पसंद आएगा।

ओकीनावा ‘RIDGE’ के फीचर्स

टॉप स्पीड: 55kmph2 घंटे चार्ज करने पर 90 किलोमीटर तक चलता हैमाइलेज: 20पैसा/किलोमीटर4-6 घंटे में होता है फुल चार्जफास्ट चार्ज: 1-2 घंटे (ऑप्शनल)लोडिंग कैपेसिटी: 150किलोग्रामट्यूबलैस टायर्सडिजिटल स्पीडोमीटरडबल रियर सस्पेंशनफ्रंट टेलिस्कोपसस्पेंशनकेवल ड्रम ब्रेक्स की सुविधामैक्स पॉवर: 800 वाट

कौन है ओकीनावा?
ओकीनावा पूरी तरह से भारतीय कंपनी है और भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बनाती है। लेकिन अपने स्कूटर्स में जापानी तकनीक का इस्तेमाल करती है। कंपनी का विज़न भारत में जीरो एमिशन व्हीकल्स बनाना है। ओकीनावा भारत में अगले 3 साल में 270 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

इस समय भिवाड़ी, राजस्थान में कंपनी पहले ही अपने प्लांट में 35 करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है। इस प्लांट की कैपेसिटी 90 हजार यूनिट्स सालना है। इस समय दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तरप्रदेश को मिलाकर कंपनी के 24 आउटलेट्स हैं जिन्हें अगले 3 साल में बढ़ाकर 450 आउटलेट्स करने की योजना है।

chat bot
आपका साथी