मारुति विटारा ब्रेजा की नई टेक्नोलॉजी, 1 लीटर में देगी इतनी माइलेज

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा 2016 कार ऑफ द ईयर चुनी गई है। अब कंपनी ग्राहकों में इसकी बढ़ती डिमांड को देखते हुए डीजल इंजन को ऑटोमैटिक ऑप्शन में उतारने का विचार कर रही है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Thu, 05 Jan 2017 05:17 PM (IST) Updated:Sun, 08 Jan 2017 10:08 AM (IST)
मारुति विटारा ब्रेजा की नई टेक्नोलॉजी, 1 लीटर में देगी इतनी माइलेज

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा 2016 कार ऑफ द ईयर चुनी गई है। अब कंपनी ग्राहकों में इसकी बढ़ती डिमांड को देखते हुए डीजल इंजन को ऑटोमैटिक ऑप्शन में उतारने का विचार कर रही है। यह कार अब तक सिर्फ डीजल इंजन के साथ मार्केट में उपलब्ध है। लेकिन कंपनी अब भारतीय बाजार में इसे 6 वेरिएंट्स के साथ उतारेगी। यह SUV इस टेक्नोलॉजी के साथ 2017 की शुरूआत में लॉन्च हो सकती है।

मारुति ने अपनी इस SUV का प्रोडक्शन भी तेज कर दिया है जिसके चलते ग्राहकों को अब वेटिंग पीरियड भी कम मिलेगा। कंपनी के मुताबिक चालू वित्त वर्ष के दौरान गुजरात में बन रहे नए प्लांट से करीब 10 हजार कारों का उत्पादन होगा। सुजुकी ने इस प्रोजेक्ट के लिए करीब 140 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। इसमें दो वाहनों की सालाना 2.5 लाख यूनिट्स की एसेंबली लाइन के साथ एक इंजिन कारखाना होगा।

इस वक्त हुंडई की क्रेटा को ब्रेज़ा की तरफ से कड़ी चुनौती मिल रही है लेकिन क्रेटा का भी जलवा बरकरार है। विटारा ब्रेज़ा की बात करें तो इसमें 1.3 लीटर डीजल इंजन के साथ AMT (ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रांसमिशन) भी दिया जाएगा।

इसका बेस मॉडल जहां 7.7 लाख रुपए में मिलेगा वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 10.54 लाख रुपए होगी। इसे पहले से ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट बनाया गया है, सिटी में यह कार 16km/l का माइलेज देगी वहीं हाईवे पर इसका माइलेज 22km/l मिलेगा।

chat bot
आपका साथी