Exclusive: Kia Motors क्यों हैचबैक से पहले भारत में लॉन्च कर रही है कॉम्पैक्ट SUV, जानें बड़ी वजह

किया मोटर्स की भारत में पहली कार पूरी तरह से अनंतपुर प्लांट फैसिलिटी में ही विकसित की जाएगी

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Thu, 13 Dec 2018 02:05 PM (IST) Updated:Thu, 13 Dec 2018 04:09 PM (IST)
Exclusive: Kia Motors क्यों हैचबैक से पहले भारत में लॉन्च कर रही है कॉम्पैक्ट SUV, जानें बड़ी वजह
Exclusive: Kia Motors क्यों हैचबैक से पहले भारत में लॉन्च कर रही है कॉम्पैक्ट SUV, जानें बड़ी वजह

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। साउथ कोरिया की दिग्गज और दुनिया की 8वीं सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी, किया मोटर्स भारतीय बाजार में अपना पहला वाहन 2019 के मध्य तक लॉन्च करने जा रही है। लेकिन, इससे पहले किया मोटर्स ने आंध्र प्रदेश सरकार को तीन कारें गिफ्ट की हैं, जिसमें हाइब्रिड, प्लग-इन-हाइब्रिड और फुली-इलेक्ट्रिक कार शामिल हैं। कुछ समय पहले किया मोटर्स ने यह भी बयान दिया कि अगले वर्ष से तीन वर्षों के भीतर 6 वाहनों को भारत में लॉन्च करेगी, जिसमें प्रत्येक वाहन हर 6 महीने में लॉन्च किया जाएगा। आंध्र प्रदेश सरकार के साथ 'फ्यूचर ईको मोबिलिटी' पर MoU साइन के दौरान जागरण ऑटो ने किया मोटर्स इंडिया के हैड - सेल्स एंड मार्केटिंग ग्रुप, मनोहर भट्ट से खास बातचीत की और उनसे कंपनी की भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछा, तो आइए जानते हैं।

किया मोटर्स यूटिलिटी व्हीकल्स पर ज्यादा फोकस करने जा रही है तो इन वाहनों की शुरुआती कीमत क्या होगी?

भट्ट ने कहा, "किया मोटर्स में, जो हम सबसे ज्यादा प्राथमिकता देते हैं वह मूल्य है जो हमारी कारें प्रदान करती हैं। हमारी कारें प्रीमियम होंगी, बेस्ट-इन-क्लास फीचर्स प्रदान करेंगी, कीमत आकर्षक होगी और ग्राहकों के लिए वैल्यू फॉर मनी होगी। मुझे भी यह लगता है कि भारतीय कार खरीदार विकसित हुए हैं और गुणवत्ता पर समझौता नहीं करना चाहते, इसलिए उनकी पसंद की कार के लिए थोड़ा अतिरिक्त खर्च हो भी जाए तो कोई उनके लिए कोई दिक्कत नहीं है। पहले ही बता चुके हैं कि हमारी भारत में पहली कार SP2i है, जो मिड-रेंज कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में उतारी जाएगी।"

भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा सस्ती हैचबैक कारें बिकती हैं, तो कंपनी ने सबसे पहले किफायती हैचबैक को ना चुन कर यूटिलिटी व्हीकल्स को क्यों चुना?

भट्ट ने कहा, "मुझे लगता है कि ऐसा करना जायज है। अगर आप हाल ही के कार सेल्स रिपोर्ट देखेंगे तो, आपको साफ दिखाई देगा कि अब लोग हैचबैक छोड़कर कॉम्पैक्ट SUV की ओर रुख मोड़ रहे हैं। यह सबसे तेजी से बढ़ता हुआ सेगमेंट है और इसलिए हमने बाजार के अनुसंधान और विश्लेषण के आधार पर कॉम्पैक्ट SUV लाने का निर्णय लिया है। हमें यकीन है कि क्वालिटी, फीचर्स और डिजाइन के संदर्भ में हमारी SUV पर दी जाने वाली मूल्य से लोग आश्चर्यचकित हो जाएंगे।"

क्या किया मोटर्स का पहला वाहन BS-VI मानकों से लैस होगा?

उन्होंने कहा, "हां, निश्चित रूप से। हम ग्रीनर और क्लीनर मोबिलिटी के साथ प्रतिबद्ध हैं। इतना ही नहीं, दिल्ली-NCR में अप्रैल 2019 से BSVI शासन लागू हो जाएगा और अप्रैल 2020 देशभर में लागू होगा। इसलिए जाहिर सी बात है कि हमारा पहला वाहन BSVI मानकों से लैस होगा।"

किया मोटर्स अपनी गाड़ियों के कितने पार्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग भारत में ही करेगी और कितनों को अपने प्रोडक्ट्स के लिए दूसरे देशों से इंपोर्ट करेगी?

उन्होंने कहा, "भारत में किया मोटर्स की पहली कार जिसे हम भारत में ला रहे हैं, वह पूरी तरह से हमारे अनंतपुर प्लांट फैसिलिटी में ही विकसित की जाएगी, जहां हमने 1.1 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है। ज्यादातर कारें भारत में ही बनाई जाएंगी और हम ज्यादातर संभावनाएं स्थानीयकरण पर ही देख रहे हैं, जिससे हमें लागत को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी।"

कई कार कंपनियां अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम कर रही हैं, किया मोटर्स भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन कब तक लॉन्च करेगा?

भट्ट ने कहा, "हमने क्लीनर और ग्रीनर ट्रांसपोर्टेशन के लिए MoU के हिस्से में आंध्र प्रदेश सरकार को तीन वर्ल्ड क्लास निरो कारें सौपी हैं। हमारे अनंतपुर प्लांट में फुल इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड और ईवी कारों का निर्माण करने की क्षमता हमारे पास है। एक बार जब बुनियादी ढांचा ईवी का समर्थन करना शुरू कर देगा और मांग बढ़ेगी, उस समय हमारे इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में आने शुरू हो जाएंगे।"

शुरुआत में किया मोटर्स किन शहरों में सबसे ज्यादा फोकस करेगी और अगले वर्ष तक कंपनी कितने डीलरशिप्स की उम्मीद करती है?

उन्होंने कहा, "हमारा सेल्स नेटवर्क पूरे भारत में फैला होगा, एक भी ग्राहक किया टचपॉइंट से दूर नहीं होगा। ऑटो एक्सपो के बाद, हमें देश भर में संभावित डीलरों से काफी प्रतिक्रियाएं मिली हैं। हम लगातार देश भर में संभावित भागीदारों का मूल्यांकन कर रहे हैं।"

chat bot
आपका साथी