होंडा ने नई जनरेशन अमेज का भारत में शुरू किया प्रोडक्शन, मारुति डिजायर से होगा मुकाबला

होंडा कार्स इंडिया ने अपनी सेकंड़ जनरेशन अमेज का प्रोडक्शन अपने मैन्युफैक्चरिंग राजस्थान के तापूकारा प्लांट में शुरू कर रही है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Thu, 03 May 2018 10:12 AM (IST) Updated:Thu, 03 May 2018 10:16 AM (IST)
होंडा ने नई जनरेशन अमेज का भारत में शुरू किया प्रोडक्शन, मारुति डिजायर से होगा मुकाबला
होंडा ने नई जनरेशन अमेज का भारत में शुरू किया प्रोडक्शन, मारुति डिजायर से होगा मुकाबला

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। होंडा कार्स इंडिया ने अपनी सेकंड़ जनरेशन अमेज का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। कंपनी इस कार की मैन्युफैक्चरिंग राजस्थान के तापूकारा प्लांट में शुरू कर रही है। भारत पहला ऐसा देश बन गया है जिसमें कंपनी भारत में ही अपना नया मॉडल मैन्युफैक्चर कर रही है और उसे लॉन्च कर रही है। कंपनी नई अमेज का भारत में 16 मई को लॉन्च करने जा रही है। लॉन्च होने के बाद ही इस कार की डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी।

कंपनी ने क्या कहा?

होंडा कार्स इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एंड डायरेक्टर, राजेश गोयल ने कहा, "हम सभी नई होंडा अमेज के प्रोडक्शन की शुरुआत करने से काफी खुश हैं। यह नया मॉडल होंडा कार इंडिया के लिए एक गेम चेंजर होगा और हमारे व्यापार को बढ़ावा देने के साथ एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ हमारे मॉडल-लाइनअप को और मजबूत करेगा। सेकंड़ जनरेशन अमेज को ऑटो एक्सपो के दौरान काफी अच्छी प्रतिक्रियाएं मिली हैं। ऐसे में विशेष रूप से कार बुकिंग करने वाले ग्राहकों के लिए हमने शुरुआती कीमत 20,000 रुपये रखी है।"

पावर स्पेसिफिकेशन्स:

अमेज को कंपनी ने ऑल-न्यू प्लेटफॉर्म पर बनाया है और इसे होंडा के एंडवांस इंजीनियरिंग कौशल और विशेषज्ञता को रिसर्च और डेवेलपमेंट में तैयार किया गया है। अमेज में पहली बार डीजल इंजन में CVT का विकल्प भी दिया जा रहा है। नई जनरेशन होंडा अमेज में 88hp वाला 1.2 लीटर पेट्रोल और 100hp वाला 1.5 डीजल इंजन दिया जाएगा। अमेज के पेट्रोल वेरिएंट में 5-स्पीड मैनुल गियरबॉक्स से साथ CVT का विकल्प भी दिया जाएगा। वहीं, कंपनी ने पहली बार डीजल वेरिएंट अमेज में CVT गियरबॉक्स का विकल्प दिया है।

मिलेंगे ये फीचर्स:

नई होंडा अमेज का लुक और स्टाइलिंग सिटी सेडान से काफी मिलती जुलती है। हालांकि, इसके रियर में पूरी तरह कॉम्पैक्ट सेडान का काम किया गया है। नई होंडा अमेज के ऊंचे वेरिएंट्स में 10 स्पोक एलॉय व्हील्स दिए जा सकते हैं। इंटीरियर की बात करें तो कार में डुअल टोन इंटीरियर दिया गया है जो मौजूदा मॉडल जैसा ही है। इसके अलावा कार के सेंटर स्टेज में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। होंडा की नई अमेज के इंटीरियर में लेगरूम को पहले से बढ़ाया गया है।

मारुति डिजायर से होगा मुकाबला:

होंडा की नई जनरेशन अमेज का मुकाबला मारुति डिजायर से होगा। मारुति डिजायर के पेट्रोल मॉडल की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 5.56 लाख रुपये से लेकर 8.43 लाख रुपये तक जाती है। जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 6.56 लाख रुपये से लेकर 9.43 लाख रुपये तक है। मारुति ने नई डिजायर में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 83PS की पॉवर और 113Nm का टॉर्क देता है और यह 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT के साथ आता है। वहीं, कार में लगा 1.3 लीटर डीजल इंजन 75ps की पावर और 190Nm का टॉर्क देता है। इसमें भी 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT की सुविधा दी गई है। 

chat bot
आपका साथी