रेनो कैप्चर के लॉन्च होने से पहले जानिये 5 बड़ी बातें, हुंडई क्रेटा से सीधा मुकाबला

डस्टर की कामयाबी के बाद अब रेनो अपनी नई SUV कैप्चर के साथ भारत में दस्तक देने वाली है जिसे इस साल दिवाली पर लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है।

By Bani KalraEdited By: Publish:Wed, 04 Oct 2017 12:44 PM (IST) Updated:Sun, 08 Oct 2017 10:17 AM (IST)
रेनो कैप्चर के लॉन्च होने से पहले जानिये 5 बड़ी बातें, हुंडई क्रेटा से सीधा मुकाबला
रेनो कैप्चर के लॉन्च होने से पहले जानिये 5 बड़ी बातें, हुंडई क्रेटा से सीधा मुकाबला

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश में पिछले कुछ सालों में SUV गाड़ियों की बिक्री में काफी बढ़ोतरी हुई है। कार कंपनियां नई-नई SUV लेकर आ रही हैं, डस्टर की कामयाबी के बाद अब रेनो अपनी नई SUV कैप्चर के साथ भारत में दस्तक देने वाली है जिसे इस साल दिवाली पर लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है। अगर आप नई कैप्चर को खरीदने की सोच रहे हैं तो उससे पहले इस गाड़ी के बारे में हम आपको कुछ खास जानकारियां देने जा रहे हैं।

कंपनी को है उम्मीद

रेनो इंडिया के कंट्री ऑपरेशंस के CEO व MD सुमित साहनी के मुताबिक पिछले कुछ सालों में SUV की बिक्री में काफी बढ़ोतरी हुई है, नई कैप्चर से SUV सेगमेंट में रेनो की पोजिशन मजबूत होगी साथ ही अपनी ग्लोबल स्टाइलिंग व अनमैच्ड रोड प्रसेंस से नए बेंचमार्क स्थापित करेगी।

ऑटो एक्सपर्ट की राय

ऑटो एक्सपर्ट रंजॉय मुखर्जी के मुताबिक नई कैप्चुर डिजाइन के मामले अच्छी कही जा सकती है लेकिन इसमें इंजन वही पुराना वाला डाला है जोकि फिलहाल डस्टर को पावर देता है साथ ही ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की कमी यहां देखने को मिलती है। उनके हिसाब से इसकी कीमत सही रखनी होगी और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन देना होगा।

 

लुक्स-डिजाइन

नई कैप्चर कंपनी की ही डस्टर के ऊपर की पोजिशन में आयगी। इस लुक्स स्पोर्टी है और यह ड्यूल-टोन कलर शेड है। इसमें लगी V-शेप्ड क्रोम ग्रिल कार को अच्छा लुक देती हैं। कैप्चर में LED प्योर विजन हैडलैंप्स, 17 इंच के मशीन-कट एलॉय व्हील लगे है और ये साइज में डस्टर से बड़े और हुंडई क्रेटा के बराबर हैं, इसके इसमें स्टाइलिश LED टेललैंप्स देखने को मिलते हैं। अगर ध्यान से देखें तो पीछे से यह कंपनी की छोटी कार क्विड की याद दिला देती है।

कैबिन-स्पेस

कैप्चर में स्पेस काफी अच्छा है। इसकी सीट्स आरामदायक हैं जो लंबे सफर के दौरान परेशान नहीं करती। वहीं सामान रखने के लिए इसके बूट में 392 लीटर का स्पेस मिलेगा जिसे बढ़ाकर 1352 लीटर किया जा सकता है।इसका कैबिन मॉडर्न है, इसके अलावा इसमें ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल यूनिट, सराउंट इलुमिनेटेड, रियर एसी वेंट, LED इंटीरियर लाइटिंग, पैसिव की-लैस एंट्री, पुश बटन इंजन स्टार्ट-स्टॉप, 7 इंच इंफोटेंमेंट सिस्टम, रियर व्यू कैमरा और पार्किंग सेंसर जैसे कई अच्छे फीचर्स देखे जा सकते हैं।

 

डीजल इंजन

रेनो ने नई कैप्चर में भी डस्टर वाला डीजल इंजन लगाया है। 1.5 लीटर का यह इंजन 108bhp की पावर 4000rpm पर देता है और इसका मैक्सिमम टार्क 260 Nm 1750rpm पर है। इसके अलावा इस यह 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। लेकिन यहां पर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की कमी महसूस होती है क्योंकि भारत में अब मैनुअल से ज्यादा अब ऑटोमेटिक SUV गाड़ियों को पसंद किया जा रहा है।

परफॉरमेंस

डीजल कैप्चर को ड्राइव करते समय इसका स्टेयरिंग हैवी फील देता है, जोकि सिटी ड्राइव के हिसाब से मजेदार नहीं है और थका देता है और यहां यहां पर अभी भी सुधार की गुंजाइश है। लेकिन हाइवे के हिसाब से स्टेयरिंग बेहतर रहा, रोड पर इसकी स्टेबिलिटी अच्छी रहती है, हाई स्पीड में भी कोई दिक्कत नहीं हुई, तो वहीं बॉडी रोल की भी शिकायत न के बराबर थी। खराब रास्तों पर इसके सस्पेन्शन निराश नहीं करते। इसमें कैबिन शोर नहीं है।

सेफ्टी फीचर्स

कैप्चर में पैसेंजर सुरक्षा का काफी ध्यान रखा गया है। इसमें सेफ्टी के लिए रियर व्यू कैमरा और पार्किंग सेंसर, फ्रंट एयरबैग, ABS, EBD और ब्रेक असिस्ट सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड मिलेंगे, टॉप वेरिएंट में साइड एयरबैग भी मिलेंगे। हाल ही में इसके यूरोपियन मॉडल को लैटिन NCAP के क्रैश टेस्ट में पैसेंजर सुरक्षा के लिए 4-स्टार रेटिंग मिली थी।

हुंडई क्रेटा से मुकाबला

भारतीय बाजार में रेनो कैप्चर का सीधा मुकाबला हुंडई की क्रेटा से माना जा रहा है हुंडई की क्रेटा में 1.6 लीटर के पेट्रोल और डीजल इंजन की सुविधा मिलेगी, जिसमें मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शंस हैं। इसके अलावा क्रेटा 1.4 लीटर डीजल इंजन के साथ भी उपलब्ध होगी। वहीं कैप्चर में डस्टर वाला ही 1.5 लीटर का पेट्रोल और डीजल इंजन मिलेगा इसका पेट्रोल इंजन जहां 105bhp की पावर देता है तो वही डीजल इंजन 109bhp की पावर देता है। दोनों इंजन 6 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस है लेकिन ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन कब आएगा इसकी जानकारी फिलहाल उपलब्ध नहीं है। रेनो कैप्चर का व्हीलबेस हुंडई क्रेटा का मुकाबले 83mm ज्यादा है। यानी कैप्चर में आपको ज्यादा स्पेस मिलेगा। इसके अलावा इसकी चौड़ाई भी क्रेटा से 33mm ज्यादा है। लेकिन ऊंचाई के मामले में यह क्रेटा से 11mm छोटी है।

क्या होगी कीमत
हुंडई क्रेटा की कीमत 9.29लाख रुपये से लेकर 14.55 लाख रुपये तक जाती है। जबकि कैप्चर का लॉन्च होना बाकी है। जानकारों की माने तो इसकी कीमत 9 से 15 लाख रुपये से बीच हो सकती है। कुल मिलाकर नई कैप्चर एक अच्छी SUV है लेकिन इसकी कामयाबी का रास्ता इसकी कीमत तय करेगी।
 

chat bot
आपका साथी