मारुति की नई डिजायर कैसे है पुरानी से अलग, जाने 10 बड़ी बातें

मारुति सुजुकी ने अपनी कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर को भारत में लॉन्च कर दिया है। कार को देखकर ये साफ कहा जा सकता है कि नया मॉडल पुराने से काफी अलग है। नई डिजायर के न केवल लुक्स में बदलाव किये हैं

By Bani KalraEdited By: Publish:Tue, 16 May 2017 05:47 PM (IST) Updated:Tue, 16 May 2017 05:47 PM (IST)
मारुति की नई डिजायर कैसे है पुरानी से अलग, जाने 10 बड़ी बातें
मारुति की नई डिजायर कैसे है पुरानी से अलग, जाने 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली (बनी कालरा)। मारुति सुजुकी ने अपनी कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर को भारत में लॉन्च कर दिया है। कार को देखकर ये साफ कहा जा सकता है कि नया मॉडल पुराने से काफी अलग है। नई डिजायर के न केवल लुक्स में बदलाव किये हैं बल्कि इसमें अब कुछ नए फीचर्स भी शामिल कर दिए हैं। इतना ही नहीं अब यह कार माइलेज के मामले में भी एक कदम आगे है। तो चलिये जानते हैं नई डिजायर पुरानी डिजायर से कितनी अलग और बेहतर है, जानें ये 10 बड़ी बातें 

लुक्स में नयापन
मारुति ने नई डिजायर के लुक्स पर अच्छा खासा काम किया है। इसके फ्रंट में नई ग्रिल और हेडलैम्प्स देखे जा सकते हैं। साथ ही कार का साइड प्रोफाइल ऐयरोडायनामिक है जबकि पीछे से यह कार नए टेललैंप्स से अच्छी दिखती है। कुल मिलाकर नई डिजायर पहले से नई लगती है कंपनी को उम्मीद है कार का डिजाइन ग्राहकों को पसंद आएगा।

कैबिन हुआ खास
कार का कैबिन अब ज्यादा खुला-खुला और फ्रेश नजर आता है और इसमें अब पहले से ज्यादा स्पेस भी मिलता है पांच लोग इस कार में आराम से सफर कर सकते हैं। इसकी सीट्स आरामदायक है इसलिए लंबी दूरी के लिए पैसेंजर को शायद ही कोई दिक्कत होगी।

लाजवाब फीचर्स
नई डिजायर में एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें, रिवर्स पार्किंस सेंसर, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, स्मार्ट-की, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो हैडलैंप्स, रियर एसी वेंट्स और इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल साइड व्यू मिरर जैसे फीचर्स दिये गये हैं। नई डिजायर में एप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो, नेविगेशन और वॉइस कमांड सपोर्ट करने वाला सुजुकी का स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम भी दिया गया है।

कीमत पर एक नजर
डिजायर के पेट्रोल मॉडल की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 5.45 लाख रुपये से लेकर 8.41 लाख रुपये तक जाती है। जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 6.45 लाख रुपये से लेकर 9.41 लाख रुपये तक है।

पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध होगी
डिजायर पहले भी पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्प में आती थी। लेकिन इस बार इसके दोनों इंजन पहले से ट्यून किये गए हैं। ताकि परफॉर्मेंस और माइलेज में इजाफा हो। इंजन की बात करें तो इसका 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 83PS की पॉवर और 113Nm का टॉर्क देता है और यह 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT के साथ आता है। वहीं, कार में लगा 1.3 लीटर डीजल इंजन 75ps की पावर और 190Nm का टॉर्क देता है। इसमें भी 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT की सुविधा दी गई है।

माइलेज के मामले में आगे
मारुति ने नई डिजायर की माइलेज पर ज्यादा फोकस किया है। कम वजन होने की वजह से इसके माइलेज में इजाफा हुआ है, नई डिजायर के पेट्रोल वर्जन में 22 किमी प्रति लीटर और डीजल वर्जन में 28.4 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा।

कार में मिलेगा अब ज्यादा स्पेस
यह अपने पुराने मॉडल की तुलना में 40mm अधिक चौड़ी है, 20mm ज्यादा शोल्डर रूम और 30mm ज्यादा बैक स्पेस दिया गया है। इसके अलावा कार में 55mm ज्यादा लेग रूम मिलेगा। यानी अब नई डिजायर में स्पेस पहले से ज्यादा है। वहीं सामान रखने के लिए कार में 378 लीटर का बूट स्पेस भी दिया गया है।

मैनुअल के साथ ऑटो गियर शिफ्ट में भी
आजकल शहरों में जिस तरफ ट्रैफिक लगातर बढ़ रहा है। इसे देखते हुए ऑटो कंपनियां ऑटोमैटिक कारों पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं। इसलिए नई डिजायर मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा ऑटो गियरशिफ्ट में भी उपलब्ध होगी, जिससे ड्राइविंग के दौरान सहूलियत मिलेगी।

सेफ्टी फीचर्स हैं जरूरी
सुरक्षा के लिए इसमें डुअल-फ्रंट एयरबैग्स, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रैक डिस्ट्रीब्यूशन ब्रैक असिस्ट, फ्रंट सीट बेल्ट के साथ प्री-टेंशनर्स, फोर्स लिमिटर्स और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर्स सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

इनसे होगा मुकाबला
नई डिजायर का सीधा मुकाबला टाटा टिगॉर, होंडा अमेज, फोर्ड फीगो एस्पायर, फॉक्सवेगन एमियो और हुंडई एक्सेंट से होगा। यानी अब यह सेगमेंट और भी बड़ा हो गया है ऐसे में ग्राहकों के पास हैं कई विकल्प
 

chat bot
आपका साथी