Bike Insurance: बाइक का इंश्योरेंस कराने से पहले हमेशा ध्यान रखें ये बातें, कम प्रीमियम में मिलेगा बेहतर सौदा

जब आप बाइक बीमा खरीदते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि बीमा कंपनी प्रीमियम की गणना कैसे करती है और साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सबसे अच्छा सौदा कैसे मिल सकता है आपको कुछ मुख्य चीजों की जानकारी होनी चाहिए।

By BhavanaEdited By: Publish:Sun, 15 Aug 2021 11:00 AM (IST) Updated:Mon, 16 Aug 2021 09:19 AM (IST)
Bike Insurance: बाइक का इंश्योरेंस कराने से पहले हमेशा ध्यान रखें ये बातें, कम प्रीमियम में मिलेगा बेहतर सौदा
वर्तमान में सभी बीमा कंपनियां ऑनलाइन बीमा उपलब्ध कराती हैं,

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Bike Insurance Policy: भारत में दोपहिया वाहन से होने वाली दुर्घटनाओं की संख्या सबसे अधिक है, इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने सख्त नियम भी बनाए हैं। हम दुर्घटनाओं को तो नहीं रोक सकते, लेकिन इनसे होने वाली क्षति के लिए पहले से ही तैयार हो सकते हैं। वहीं दुर्घटनाओं में होने वाली अपनी क्षति या तीसरे पक्ष की क्षति के खिलाफ मोटरसाइकिल का बीमा सबसे जरूरी है। जब आप बाइक बीमा खरीदते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि बीमा कंपनी प्रीमियम की गणना कैसे करती है, और साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सबसे अच्छा सौदा कैसे मिल सकता है, आपको कुछ मुख्य चीजों की जानकारी आवश्यक होनी चाहिए। जिनके बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं:

Third Party Vs Comprehensive Cover:  जब आप पॉलिसी खरीदते हैं, तो आप थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस का विकल्प चुन सकते हैं, जो थर्ड-पार्टी देनदारियों को कवर करता है। यह बीमा सरकार और भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा तय किया जाता है। हालांकि, स्वयं के नुकसान कवर का प्रीमियम बीमाकर्ता द्वारा तय किया जाता है। थर्ड-पार्टी कवर हमेशा कॉम्प्रिहेंसिव कवर की तुलना में सस्ता होगा लेकिन यह खुद के नुकसान या चोरी के मामले में आपकी सुरक्षा नहीं करेगा।

वाहन डेप्रिसिएशन: जब आप अपनी बाइक की सवारी करते हैं, तो जाहिर है, कि टूट-फूट से गुजरते हैं। नतीजतन, इसका बाजार मूल्य कम हो जाता है। वाहन के मूल्य की गणना करने के लिए मोटर बीमा कंपनियों के अपने तरीके हैं। याद रखें कि आपके वाहन का मूल्य जितना अधिक होगा, बीमा प्रीमियम उतना ही कम होगा। यह आपके वाहन के बीमित घोषित मूल्य के साथ मिलकर काम करता है।

बीमित घोषित मूल्य: बीमित घोषित मूल्य या आईडीवी बीमा कंपनी के अनुसार आपके वाहन का वर्तमान बाजार मूल्य निर्धारित करता है। यह अधिकतम राशि है जो बीमा कंपनी आपको दावा किए जाने की स्थिति में प्रदान करेगी। आपके प्रीमियम की गणना सीधे आपके आईडीवी के प्रतिशत के रूप में की जाती है। अच्छी बात यह है कि बीमा कंपनियां आपको अपना खुद का आईडीवी चुनने की अनुमति भी देती हैं जो पहले से तय आईडीवी की सीमा के भीतर होना चाहिए। जितना अधिक आप अपने आईडीवी के रूप में चुनेंगे, आपका प्रीमियम उतना ही अधिक होगा।

बीमा का स्थान: बहुत से लोग इस बात के बारे में नहीं जानते हैं, कि आनकी लोकेशन का आपके बीमा पर असर भी पड़ता है। अधिकारियों के लाख प्रयासों के बावजूद, कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां वाहन चोरी और दुर्घटना दर दूसरों की तुलना में अधिक है। इसलिए, बीमा कंपनियां इन क्षेत्रों में पंजीकृत वाहनों के लिए अधिक प्रीमियम राशि वसूल करती हैं।

ऑनलाइन या ऑफलाइन बीमा : सालों पहले लोग बीमा कराने के लिए बीमा एजेंट के पास पहुंचते थे, हालांकि अब डिजिटलीकरण का जमाना है। लगभग सभी बीमा कंपनियां ऑनलाइन बीमा उपलब्ध कराती हैं, आप अपने वाहन की मुख्य जानकारी देकर बेहतर विकल्प पा सकते हैं। बाइक बीमा ऑनलाइन खरीदने से बीमा एजेंट का कमीशन समाप्त हो जाता है और बाइक मालिक के लिए पॉलिसी सस्ती हो जाती है।

chat bot
आपका साथी