ये है देश हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर, कम खर्च में चलेगा ज्यादा

अभी हाल ही में ओकीनावा अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘RIDGE’ लेकर आये हैं। ओकीनावा देश की कंपनी है जो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बनाती है।

By Bani KalraEdited By: Publish:Sun, 12 Feb 2017 11:25 AM (IST) Updated:Sun, 12 Feb 2017 11:29 AM (IST)
ये है देश हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर, कम खर्च में चलेगा ज्यादा
ये है देश हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर, कम खर्च में चलेगा ज्यादा

नई दिल्ली (बनी कालरा) देश में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार की तरफ से कई कदम उठाये जा रहे है अब हर कोई चाहता है की प्रदुषण न हो और लोग खुलकर सांस ले अगर बात ऑटो सेक्टर भी प्रदुषण को रोकने के लिए इलेक्ट्रिक गाड़ियां पर ज़ोर दे रहा है फिर चाहे टू-व्हीलर्स हो या फोर-व्हीलर्स। अभी हाल ही में ओकीनावा अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘RIDGE’ लेकर आये हैं। ओकीनावा देश की कंपनी है जो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बनाती है।

कीमत:
कीमत की बात करें तो नए ‘RIDGE’ की कीमत 43,702 रुपये रखी गई है। कम कीमत की वजह यह स्कूटर लोगों को लुभाएगा। आमतौर पर इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के लिए किसी रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन ओकीनावा के इस स्कूटर को खरीदने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।

स्टाइल:
लुक्स के मामले में नया RIDGE एक अच्छा दिखने वाला स्कूटर है। इसे पूरी फैमिली को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है। सामन रखने के लिए इसके फ्रंट में आपको एक छोटा सा बॉक्स भी मिलेगा। यह बोल्ड और स्टाइलिश है इसलिए यूथ को पसंद आएगा।

ओकीनावा ‘RIDGE’ में मिलेंगे ये फीचर्स
- टॉप स्पीड: 55kmph
- 2 घंटे चार्ज करने पर 90 किलोमीटर तक चलता है
- माइलेज: 20पैसा/किलोमीटर
- 4-6 घंटे में होता है फुल चार्ज
- फास्ट चार्ज: 1-2 घंटे (ऑप्शनल)
- लोडिंग कैपेसिटी: 150किलोग्राम
- ट्यूबलैस टायर्स
- डिजिटल स्पीडोमीटर
- डबल रियर सस्पेंशन
- फ्रंट टेलिस्कोपसस्पेंशन
- केवल ड्रम ब्रेक्स की सुविधा
- मैक्स पॉवर: 800 वाट

जानिये ओकीनावा के बारे में
ओकीनावा पूरी तरह से भारतीय कंपनी है और भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बनाती है। लेकिन अपने स्कूटर्स में जापानी तकनीक का इस्तेमाल करती है। कंपनी का विज़न भारत में जीरो एमिशन व्हीकल्स बनाना है। ओकीनावा भारत में अगले 3 साल में 270 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।


इस समय भिवाड़ी, राजस्थान में कंपनी पहले ही अपने प्लांट में 35 करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है। इस प्लांट की कैपेसिटी 90 हजार यूनिट्स सालना है। इस समय दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तरप्रदेश को मिलाकर कंपनी के 24 आउटलेट्स हैं जिन्हें अगले 3 साल में बढ़ाकर 450 आउटलेट्स करने की योजना है।

chat bot
आपका साथी