दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी गोवा से आ रही है। खबरों की मानें तो मार्च 2021 तक अगोडा जेल की मरम्मत का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद अप्रैल अथवा मई से Aguada Jail को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। इस बात की पुष्टि गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के बयान से होती है, जिसमें उन्होंने कहा कि मशहूर Aguada Jail के मरम्मत का काम अगले दो महीने में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद बिना देरी के Aguada Jail को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। इस जेल में स्वतंत्रता सेनानी टी बी चुन्हा और राम मनोहर लोहिया को दो विशेष कोठियां समर्पित की जाएगी।

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए सीएम सावंत ने कहा कि तकरीबन 90 फीसदी मरम्मत का काम संपन्न हो चुका है और महज 10 फीसदी काम रह चुका है, जिसे मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद यह आकर्षण स्थल पर्यटकों के लिए बनकर तैयार हो जाएगा। साल 2015 से अगोडा जेल में कैदियों को नहीं रखा जाता है। अब जेल को पर्यटकों के लिए खोला जा रहा है। इस जेल में एक म्यूजियम भी होगा, जिसमें गोवा की आजादी के लिए पुर्तगालियों के खिलाफ लड़ने वाले क्रांतिकारीयों के संघर्ष की गाथा दिखाया जाएगा। अगोडा जेल मांड्वी नदी के नजदीक सिकेरिम गांव में अगोडा किले के अंदर स्थित है।

आइए इस किले के बारे मे जानते हैं-

इतिहासकारों की मानें तो पुर्तगालियों ने अगोडा किले का निर्माण कराया था। इसका निर्माण कार्य सन 1609 में शुरू हुआ था। वहीं, सन 1612 में यह किला बनकर तैयार हो गया था। इसका निर्माण रक्षा हेतु किया गया था। जबकि, सन 1864 में अगोडा किला में लाइट हाउस का निर्माण कराया गया था। ऐसा कहा जाता है कि यह लाइट हाउस एशिया का सबसे पुराने हाउसों में से एक है। यह किला गोवा की राजधानी पणजी से तकरीबन 18 किलोमीटर है। इस किले से अरब सागर और मांडवी नदी की खूबसूरती देखने देख सकते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021