पहली बार कैंपिंग ट्रिप पर जा रहे हैं? तो क्या ले जाना चाहिए, इसके बारे में जरूर जानना चाह रहे होंगे। बेशक ऐसे ट्रिप पर कपड़ों और फुटवेयर्स की इतनी जरूरत नहीं पड़ती जितना बाकी चीज़ों की। और तो और नॉर्मली वेकेशन पर अगर आप कुछ ले जाना भूल गए हैं तो इन्हें खरीदने का भी ऑप्शन होता है आपके पास, लेकिन कैंपिंग में इसकी गुंजाइश कम होती है। तो आज हम जानेंगे कैंपिंग के लिए जरूरी चीज़ों के बारे में।   

टॉर्च (नाइट लाइट)

जंगल या पहाड़ों पर कैंपिंग के दौरान लाइट की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है। अंधेरे में कहीं आने-जाने के साथ ही खतरनाक जानवरों से बचने के लिए टॉर्च को हमेशा अपने ट्रैवल बैग में कैरी करें। 

मजबूत टैंट     

कैंपिंग बिना टैंट के अधूरी है। लेकिन पहाड़ों पर मौसम लगातार बदलता रहता है। कभी धूप, कभी बारिश तो कभी बर्फबारी। जिसमें अगर आपका टैंट मजबूत नहीं हुआ तो काफी परेशानी हो सकती है। इसके अलावा ये आपको जानवरों और मच्छरों से भी बचाने का काम करते हैं। 

स्लीपिंग बैग

मौसम को देखते हुए अपने साथ स्लीपिंग बैग कैरी करें। इसे खरीदने से पहले थोड़ी-बहुत रिसर्च कर लें। ये न सिर्फ हर तरह के मौसम की मार को झेल सकें बल्कि कम्फर्टेबल भी होने चाहिए। इसके अलावा जितना लाइट होंगे, कैरी करना उतना ही आसान होगा।

खाना-पीना

ट्रैकिंग और कैंपिंग के दौरान बाहर का खाना खाने से बचें। इसकी जगह आप ताजे फल और सब्जियां खरीद लें जो जल्दी खराब नहीं होती। बाहरी खाना आपको बीमार कर सकता है जो ट्रैवलिंग के दौरान सही नहीं। 

स्लीपर्स

ट्रैकिंग हमेशा जूते पहनकर करना चाहिए लेकिन कैंपिंग के दौरान अपने पास कम्फर्टेबल स्लीपर्स रखें। इन्हें कैरी करना भी आसान होता है साथ ही आसपास घूमने के लिए बार-बार जूते भी कैरी नहीं करने पड़ेंगे।

मच्छरों से बचने के लिए क्रीम

ये भी टैंट और लाइट जितनी ही जरूरी चीज़ है। जंगल में रात को मच्छरों से बचने के लिए अपने पास एक ऐसी क्रीम जरूर रखें जिससे ये दूर रहते हैं। 

चाकू

कैंपिंग के दौरान टैंट लगाने, खाने बनाने और भी ऐसे ही दूसरे कामों के लिए चाकू की जरूरत पड़ती ही है तो बेहतर होगा अच्छी क्वालिटी का एक चाकू भी साथ कैरी करें। पॉकेट नाइफ ऐसे में बेस्ट होता है।

सनस्क्रीन 

पहाड़ों पर अगर मौसम सही है तो बहुत तेज धूप होती है जिसका असर स्किन पर साफ तौर से देखा जा सकता है। तो धूप से बचने के लिए अपने साथ सनस्क्रीन कैरी करना न भूलें।   

पानी

कैंपिंग के लिए जा रहे हैं तो अपने साथ एक्स्ट्रा पानी की बॉटल्स कैरी कर लें तो बेहतर रहेगा। क्योंकि इसकी जरूरत सबसे ज्यादा होती है।

कैरी बैग

कैंपिंग में आसपास की जगह को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए अपने साथ एक्स्ट्रा कैरी बैग रखें। जिसमें कूड़ा आदि रख सकें और इसे बाद में डिस्पोज़ कर दें। 

 

Posted By: Priyanka Singh